भारत, आसियान के बीच एफटीए की समीक्षा के लिए पहले दौर की वार्ता नवंबर में शुरू होने की उम्मीद |

भारत, आसियान के बीच एफटीए की समीक्षा के लिए पहले दौर की वार्ता नवंबर में शुरू होने की उम्मीद

भारत, आसियान के बीच एफटीए की समीक्षा के लिए पहले दौर की वार्ता नवंबर में शुरू होने की उम्मीद

:   Modified Date:  September 7, 2023 / 07:14 PM IST, Published Date : September 7, 2023/7:14 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) भारत और 10 देशों के समूह आसियान के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की समीक्षा के लिए पहले दौर की वार्ता नवंबर में शुरू हो सकती है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

दोनों पक्ष वस्तुओं पर मौजूदा करार की समीक्षा के लिए बातचीत तेज करने और 2025 तक इसे पूरा करने पर सहमत हुए हैं। इंडोनेशिया के सेमारंग में अगस्त में आयोजित 20वीं एईएम (आसियान आर्थिक मंत्री)-भारत परामर्श बैठक के दौरान इसपर सहमति बनी थी।

अधिकारी ने कहा, “औपचारिक रूप से समीक्षा शुरू करने से पहले हम जल्द ही उद्योग जगत के हितधारकों से परामर्श करेंगे। संभवतः, हमारा पहला चरण नवंबर में होगा।”

जकार्ता में 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आसियान-भारत एफटीए (एआईटीआईजीए) की समीक्षा को समयबद्ध तरीके से पूरा करने की जरूरत पर बल दिया।

इस एफटीए पर 2009 में हस्ताक्षर किए गए थे और यह 2010 में लागू हुआ था।

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि एआईटीआईजीए की समीक्षा के लिए भारतीय कारोबारी लंबे समय से मांग कर रहे हैं और समीक्षा की समय-पूर्व शुरुआत से एफटीए कारोबार के लिए सहयोगी और आपसी फायदे के लिए होगा।

दोनों क्षेत्र वार्ता की त्रैमासिक अनुसूची का पालन करने और 2025 में समीक्षा पूरी करने पर सहमत हुए हैं।

सेमारंग में जारी एक संयुक्त मीडिया बयान के अनुसार, दोनों क्षेत्र व्यापार और टिकाऊ तथा समावेशी वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए व्यवसायों के लिए समझौते को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल, सरल और सुविधाजनक बनाने पर सहमत हुए हैं।

आसियान के सदस्यों में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमा, फिलिपीन, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers