Gold rate : 80 हजार के पार पहुंच सकता है सोने का दाम, दिवाली से पहले ही कर लें खरीदी

Gold rate: The price of gold can reach beyond 80 thousand, buy it before Diwali

Edited By: , October 24, 2021 / 05:21 PM IST

नई दिल्लीः देश में सोने-चांदी की कीमतों पर लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी सोने-चांदी के दाम कम हो रहे है तो कभी इजाफा हो रहा है। इसी बीच सोने को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। इसकी कीमत 80,000 रुपए प्रति 10 ग्राम को पार जा सकती है। जानकारों का कहना है कि सोने का भाव 1800 डॉलर प्रति आउंस से बढ़कर 3,000 डॉलर प्रति आउंस को छू सकता है।

read more : कांग्रेस को फिर लग सकता है बड़ा झटका, ये विधायक हो सकते हैं भाजपा में शामिल, सूत्रों के हवाले से खबर

कनाडाई खनन से जुड़े में दो सबसे बड़े जानकार गोल्डकॉर्प इंक के पूर्व प्रमुख, डेविड गैरोफेलो और रॉब मैकवेन के मुताबिक जिस प्रकार वैश्विक मुद्रास्फीति देखी जा रही है ऐसे परस्थिति में सोने की डिमांड बढ़ना लाजिमी है जिसके चलते सोने की कीमतों में उछाल आ सकती है। जिसके चलते सोने का भाव 3,000 डॉलर प्रति आउंस को छू सकता है। अगर इसे रुपये में कन्वर्ट करें तो भारत में सोना जो फिलहाल 47,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब जो कारोबार कर रहा वो 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर सकता है।

read more : 100 करोड़ टीकाकरण का दावा ‘झूठा’, शिवसेना नेता संजय राउत ने मोदी सरकार पर लगाया बड़ा आरोप 

भारत में त्योहारों और शादियों की सीजन की शुरूआक होने वाली है, लिहाजा बाजार में सोने की मांग बढ़ी है। पिछले साल अप्रैल – सितंबर के मुकाबले इस वर्ष अप्रैल -सितंबर में सोने के आयात में 252 फीसदी की बढ़ोतरी आई है। पिछले साल इस अवधि में जहां 6.8 अरब डॉलर का सोना आयात किया गया था जो इस साल बढ़कर 24 अरब डॉलर का हो चुका है. अकेले सितंबर महीने में 5.11 अरब डॉलर का सोना आयात किया गया है।