PF खाताधारकों के लिए अच्छी खबर! दीवाली पर बैंक में आएगा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक | Good news for PF account holders! Interest money will come in the bank on Diwali, check this way

PF खाताधारकों के लिए अच्छी खबर! दीवाली पर बैंक में आएगा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक

PF खाताधारकों के लिए अच्छी खबर! दीवाली पर बैंक में आएगा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 11, 2021/3:03 pm IST

नई दिल्ली: EPFO Interest: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 6 करोड़ से अधिक अकाउंट होल्डर्स के लिए अच्छी खबर है, इस बार कर्मचारियों की दिवाली और ज्यादा रोशनी वाली होगी। पीएफ खाताधारकों के बैंक खाते में जल्द ही ब्याज की रकम ट्रांसफर होने वाली है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि ईपीएफओ जल्द ही अपने 6 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खातों में 2020-21 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता है।

ये भी पढ़ें:  बार में गोलीबारी, एक युवती की मौत, 14 से ज्यादा घायल
गौरतलब है कि सरकार पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दिखा चुकी है, श्रम मंत्रालय ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी है। अब EPFO जल्द ही सब्सक्राइबर्स के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज की रकम जमा करेगा। बताया जा रहा है कि दीवाली से पहले कर्मचारियों के खाते में पैसे ट्रांसफर हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का जारी है सर्च ऑपरेशन, 2 दहशतगर्द ढेर

आपको बता दें कि EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दर 8.5 फीसदी ही जारी रखने का फैसला किया था जो पिछले 7 साल में सबसे कम है। आपको बता दें कि पिछले वित्त वर्ष में भी ब्याज इतना ही था। वहीं, वर्ष 2019 में EPF पर 8.65 फीसदी ब्याज मिलता था और 2018 में 8.55 फीसदी ब्याज दिया था। दरअसल, वित्त वर्ष 2019-20 में केवाईसी में हुई गड़बड़ी की वजह से बहुत से लोगों को 8-10 महीने बाद ब्याज मिल था।

ये भी पढ़ें:

EPFO में ब्याज पैसे चेक करने के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है,आपके खाते में ब्याज की राशि आई है या नहीं यह जांच करने के लिए कई तरीके हैं। वैसे तो, EPFO की तरफ से ब्याज ट्रांसफर करने की सूचना मैसेज करके हर ग्राहक को दी जाती है। लेकिन, आप खुद भी मैसेज भेज कर खाते में बैलेंस की जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं, आपको अपने मोबाइल फोन पर बस ‘EPFOHO UAN ENG’या ‘EPFOHO UAN HIN’ टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा, मैसेज के अंतिम तीन अक्षर भाषा के लिए हैं। इसके अलावा आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी जानकारी ले सकते हैं।

 

 

 

 
Flowers