Hallmarking on Old Gold: सोने के पुराने गहनों पर भी मिलेंगे अच्छे दाम, करवा सकते हैं हॉलमार्किंग, जानें कैसे तय होती है कीमत

Hallmarking on Old Gold: सोने के पुराने गहनों पर भी मिलेंगे अच्छे दाम, करवा सकते हैं हॉलमार्किंग, जानें कैसे तय होती है कीमत

Edited By: , June 21, 2021 / 09:11 AM IST

Hallmarking on Old Gold: सोना खरीदते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखा जाता है कि मुसीबत में अगर हम इस सोने को बेचेंगे तो क्या हमें भी वहीं कीमत मिल पाएगी, जिस पर इसे खरीदा जा रहा है, इसी डर से हम भरोसेमंद और विश्वासी ज्वेलर्स से गहने खरीदने की हिम्मत करते हैं, हमें बिना हॉलमार्क के सोना खरीदते वक्त इस बात का भी डर होता है कि कहीं यह मिलावटी न हो…. क्योंकि बिना हॉलमार्क के ज्वेलरी की कोई गारंटी नहीं होती। अगर आपके पास बिना हॉलमार्क के ज्वेलरी है तो आपको किसी प्रकार से चिंतित होने की जरूरत नहीं है, ऐसी ज्वेलरी को बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

read more: WTC India v/s NZ: भारत की जीत पर कपड़े उतारने को तैयार है ये मॉडल! …

सोने की कीमत उसकी शुद्धता के आधार पर तय की जाती है, ऐसे में आप जब सोना बेचने के लिए जाएंगे तो उसकी शुद्धता के आधार पर कीमत तय की जाएगी, सारे सुनार पुराने गहनों को पिघलाकर ही नए गहने बनाते हैं, ऐसे में उनके लिए पुराना सोना कच्चा माल ही होता है। इसलिए नए नियम लागू होने के बाद भी आपको आपके सोने की कीमत मिल जाएगी, इस दौरान आप पुराना सोना देकर नया सोना भी ले सकते हैं और चाहें तो पुरानी ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग करवा सकते हैं।

read more: 7th Pay Commission Latest News : सरकारी कर्मचारियों को DA एरियर मिल…

अब सवाल यह है कि पुरानी ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग कैसे होगी ?
पुरानी ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग के लिए आपको 35 रुपये की फीस देनी होगी और इस पर जीएसटी अलग से चुकाना होगा, साथ ही आप न्यूनतम 200 रुपये देकर अपनी पुरानी ज्वेलरी की शुद्धता की जांच करवा सकते हैं, इस पर आपको अलग से जीएसटी देना होगा। इस जांच के लिए देशभर में सेंटर बनाए गए हैं, जिसकी जानकारी आप अपने सुनार से भी ले सकते हैं।

अब सवाल यह है कि हॉलमार्किंग से क्या होगा फायदा?
हॉलमार्किंग के नए नियम से ग्राहक को फायदा ही होने वाला है, अब सुनार आपसे धोखा नहीं कर पाएगा और वो सोने में तांबा या पीतल मिलाकर नहीं बेच सकता। दरअसल, सोना खरीदते समय लोगों से 22 कैरेट सोने की कीमत वसूली जाती है, लेकिन जब ग्राहक किसी परेशानी में उसी सोने को बेचने जाता है तो उसे इस बात की जानकारी मिलती है कि उसके सोने में बड़ी मात्रा में मिलावट की गई है, जिसकी वजह से उसे उतना पैसा नहीं मिल पाता जितने में उसने खरीदा था। ऐसे में सरकार ने लोगों को इसी ठगी से बचाने के लिए हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने का निर्णय लिया है, इसकी मार्किंग से आपको पता चल जाएगा कि आपका सोना कितने कैरेट का है, क्योंकि ये सोने पर अंकित होगा।

read more: ईपीएफओ के साथ अप्रैल में शुद्ध रूप से 12.76 लाख नए कर्मचारी जुड़े

नए कानून के मुताबिक अगर सुनार हॉलमार्किंग के नियमों को तोड़ता है तो उस पर कम से कम एक लाख रुपये और ज्वेलरी की कीमत का 5 गुना ज्यादा तक जुर्माना देना पड़ सकता है, इसके साथ ही सजा का भी प्रावधान है। उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि, स्वर्ण आभूषणों पर हॉलमार्क की अनिवार्यता, उपभोक्ताओं और ज्वेलर्स के हित में है, इससे ग्राहकों को शुद्धता की गारंटी मिलेगी, नकली और अशुद्ध सोने द्वारा ठगे जाने की आशंका समाप्त होगी और ज्वेलर्स की विश्वसनीयता बढ़ेगी।

read more: कोविड-19: बीमा कंपनियों का लाभ हो सकता है प्रभावित: आईसीआईसीआई प्र…

सरकार ने 16 जून, 2021 में देश के 256 जिलों में हॉलमार्किंग अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया और अगस्त 2021 तक इस मामले में कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। सरकार ने आभूषण क्षेत्र में कुछ इकाइयों के लिए अनिवार्य हॉलामार्किंग व्यवस्था से छूट दी है, उदाहरण के लिए 40 लाख रुपए तक के सालाना कारोबार वाले आभूषण निर्माताओं को अनिवार्य हॉलमार्किंग से छूट मिलेगी। इस व्यवस्था से उन इकाइयों को भी छूट दी गई है, जो सरकार की व्यापार नीति के तहत आभूषण का निर्यात और फिर आयात करते हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी के साथ-साथ सरकार की मंजूरी वाले बी2बी (व्यापारियों के बीच) घरेलू प्रदर्शनी के लिए भी इससे छूट होगी। साथ ही घड़ियों, फाउंटेन पेन में इस्तेमाल सोने और कुंदन, पोल्की तथा जड़ाऊ आभूषणों पर अनिवार्य हॉलमार्किंग से छूट दी गई है।

 

 

 

 

 

 

hallmarkies podcast
hallmarking
hallmarking meaning
hallmarking jewelry
hallmarking act 1973
hallmark insurance
hallmarkinn cannon beach
hallmarkinn
hallmarking definition
hallmark
hallmark.com
www.hallmark.com
hallmark channel
hallmark
hallmark movies
hallmark channel schedule
hallmark store
hallmark movies and mysteries channel schedule
hallmark ecards
hallmark christmas movies
hallmarking jewellery
hallmarkies podcast
hallmarkies podcast youtube
hallmarkies podcast when calls the heart
hallmarking machine
hallmarking
hallmarkies chris mcnally
hallmarking centre project cost
hallmarking of gold jewellery
hallmark silver
hallmarking process
hallmarking gold
hallmarking registration
hallmarking machine price in india