Indigo Big News: पैसेंजर्स को इंडिगो ने दी बड़ी राहत, अब सिर्फ मुआवजा नहीं बल्कि ये खास सुविधा भी देगी कंपनी, यहां जानिए पूरा अपडेट

इंडिगो एयरलाइन्स की फ्लाइट्स कैंसिल होने से बीते दिनों यात्रियों को परेशानी हुई। अब एयरलाइन ने प्रभावित यात्रियों के लिए 10,000 रुपये मुआवजा और अतिरिक्त 10,000 रुपये का ट्रैवल वाउचर देने का ऐलान किया है, जिससे उनकी समस्याओं का कुछ राहत मिलेगी।

Indigo Big News: पैसेंजर्स को इंडिगो ने दी बड़ी राहत, अब सिर्फ मुआवजा नहीं बल्कि ये खास सुविधा भी देगी कंपनी, यहां जानिए पूरा अपडेट

(Indigo Big News/ Image Credit: ANI News)

Modified Date: December 11, 2025 / 04:10 pm IST
Published Date: December 11, 2025 4:08 pm IST
HIGHLIGHTS
  • दिसंबर के पहले हफ्ते में इंडिगो की सैकड़ों फ्लाइट्स रद्द हुईं
  • प्रभावित यात्रियों को 5,000 – 10,000 रुपये तक मुआवजा मिलेगा
  • बार-बार रद्द या रीशेड्यूल हुई उड़ानों के लिए 10,000 रुपये का ट्रैवल वाउचर

नई दिल्ली: Indigo Big News: बीते दिनों इंडिगो एयरलाइन्स की फ्लाइट्स लगातार कैंसिल होने की वजह से यात्रियों को गंभीर असुविधा का सामना करना पड़ा। खासकर दिसंबर के पहले हफ्ते में सैकड़ों उड़ानें रद्द होने से यात्रियों को आर्थिक और मानसिक नुकसान उठाना पड़ा। इस पर एयरलाइन ने डीजीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) के निर्देशों के तहत राहत देने का निर्णय लिया है।

किसे मिलेगा मुआवजा और कितनी राशि?

इंडिगो ने स्पष्ट किया कि प्रभावित यात्रियों को 5,000 रुपये से 10,000 रुपये तक का मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजा राशि फ्लाइट की दूरी, टिकट श्रेणी और यात्रियों को हुई असुविधा के आधार पर तय की जाएगी। इसके अलावा, विशेष रूप से जिन यात्रियों की उड़ानें बार-बार रद्द या रीशेड्यूल हुईं, उन्हें 10,000 रुपये का ट्रैवल वाउचर भी प्रदान किया जाएगा। यह वाउचर अगले 12 महीनों तक किसी भी घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे क्लेम करें मुआवजा और वाउचर

यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपने रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर पर भेजे गए संदेश की जांच करें। वहीं वाउचर और मुआवजा की क्लेम प्रक्रिया में आसानी के लिए सभी निर्देश वहां उपलब्ध होंगे। 10,000 रुपये का ट्रैवल वाउचर उन यात्रियों के लिए है, जिन्हें एक से अधिक बार अपनी यात्रा बदलनी पड़ी या एयरपोर्ट पर लंबा इंतजार करना पड़ा।

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इंडिगो ने असुविधा के लिए जताया खेद

एयरलाइन ने बयान जारी करते हुए कहा कि रद्द उड़ानों के कारण यात्रियों को हुई असुविधा के लिए वह खेद व्यक्त करती है। कंपनी ने यह भी भरोसा दिलाया कि भविष्य में ऐसी स्थिति को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

मुआवजे का मकसद

इंडिगो का यह कदम यात्रियों को हुए आर्थिक नुकसान और अनावश्यक परेशानी को कम करने के लिए लिया गया है। मुआवजा और ट्रैवल वाउचर दोनों ही प्रभावित यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण राहत साबित होंगे।

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लेखक के बारे में

मैं 2018 से पत्रकारिता में सक्रिय हूँ। हिंदी साहित्य में मास्टर डिग्री के साथ, मैंने सरकारी विभागों में काम करने का भी अनुभव प्राप्त किया है, जिसमें एक साल के लिए कमिश्नर कार्यालय में कार्य शामिल है। पिछले 7 वर्षों से मैं लगातार एंटरटेनमेंट, टेक्नोलॉजी, बिजनेस और करियर बीट में लेखन और रिपोर्टिंग कर रहा हूँ।