Interest money will come in PF account, you can check balance like this

Interest money of PF account : 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के PF अकाउंट में इस दिन आएगा ब्याज का पैसा, खाताधारक ऐसे चेक कर सकतें है बैलेंस

Interest money in PF account : लंबे समय से अपने PF के ब्याज का इंतजार कर रहे EPFO ग्राहक के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 20, 2022/9:37 am IST

नई दिल्ली : Interest money in PF account : लंबे समय से अपने PF के ब्याज का इंतजार कर रहे EPFO ग्राहक के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। ग्राहकों के खातों में जल्द ही ब्याज का पैसा आने वाला है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से बताया गया है कि जल्द ही ग्राहकों के खातों में PF के ब्याज का पैसा डाल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : धान खरीदी शुरू होने से पहले आई बारदाने की किल्लत, जरूरत 18 लाख की, उपलब्ध हैं 17 लाख

इस महीने के अंत तक खातों में आ सकते है PF के ब्याज के पैसे

Interest money in PF account : मिली जानकारी के अनुसार, EPFO इस महीने के अंत तक 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के PF खाते में ब्याज का पैसा डाल सकता है। अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और आपका PF कटता है तो आप इन 4 तरीकों से अपने प्रोविडेंड फंड का बैलेंस चेक कर सकते हैं। गौरतलब है कि महीने की शुरुआत में वित्त मंत्रालय ने कहा कि EPFO ब्याज राशि कर्मचारी भविष्य नोधि ग्रहकों के खातों में जमा की जा रही है। लेकिन ऐसा हुआ उसका कारण सॉफ्टवेयर का अपग्रेड किया जाना था। मंत्रालय ने कहा कि किसी भी ग्राहक को ब्याज की राशि का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पद पर निकली बंपर भर्ती

1. मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस

Interest money in PF account : आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011 22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी। बता दें इसके लिए जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो।

यह भी पढ़ें : चुनाव से पहले कम हो जाएंगी गैस की कीमतें! यहां की सरकार ने की घोषणा

2. SMS से भी चेक कर सकते हैं बैलेंस

Interest money in PF account : अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के पास पंजीकृत है तो आपके लेटेस्ट कॉन्ट्रिब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है। इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा। आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है। अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं। यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है। यह एसएमएस यूएएन के पंजीकृत मोबाइल नंबर से भेजा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Scam in PM Kisan Samman Nidhi: इस छोटे से राज्य में 11 लाख फर्जी किसानों से होगी वसूली

3. उमंग ऐप के जरिए

Interest money in PF account : >> अपना उमंग ऐप (Unified Mobile Application for New age Governance) खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें।
>> आपको एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी सेंट्रिक सर्विस (employee centric services) पर क्लिक करना होगा।
>> यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें।
>> अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) नंबर भरें।
>> ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।
>> इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले वेतन-भत्ते में हो सकती है 87 प्रतिशत तक बढ़ोतरी, अब इन्हें दिवाली की सौगात देने की तैयारी में सरकार

4. EPFO के जरिए

Interest money in PF account : > आपको इसके लिए EPFO पर जाना है।
>> यहां Employee Centric Services पर क्लिक करें।
>> अब View Passbook पर क्लिक करें।
>> पासबुक देखने के लिए आपको UAN से लॉगइन करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें