LIC Schemes : LIC Tech Term Plan, Jeevan Labh Policy

LIC में निवेश करना एक अच्छा ऑप्शन! इन योजनाओं से मिलता है तगड़ा रिटर्न, मुनाफे के साथ देंगी सुरक्षा का लाभ

LIC Schemes : LIC में निवेश करना अच्छा ऑप्शन माना जाता है। इसमें कई ऐसी योजनाएं होती है, जो मुनाफे के साथ सुरक्षा भी देती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : November 19, 2022/1:09 pm IST

नई दिल्ली। LIC Schemes : भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी, भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है। जब भी निवेश की बात आती है, लोगों की जुबां पर सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम का नाम आता है. वर्षों से लोग LIC में निवेश को सुरक्षित मानते आ रहे हैं। आज के समय में निवेश के तमाम ऑप्‍शंस मौजूद होने के बावजूद भी LIC की विश्‍वसनीयता लोगों के बीच बनी हुई है। LIC देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और कई तरह की स्‍कीम चलाती है।

read more : रोहित शर्मा पर मंडराया खतरा! हाथ से जा सकती है टीम इंडिया की कप्तानी? चयन समिति को बर्खास्त करने के बाद BCCI ने दिए ऐसे संकेत 

LIC Schemes : भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश करना अच्छा ऑप्शन माना जाता है। इसमें कई ऐसी योजनाएं होती है, जो शानदार मुनाफे के साथ सुरक्षा भी देती है। लेकिन ज्यादातर लोगों को इन स्कीम की जानकारी नहीं होती। ऐसी कुछ योजना के बारे में हमको आपको बताने जा रहे हैं। यदि आप एलआईसी में इन्वेस्ट करने की इच्छा रखते हैं, लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा की कौन-सी योजना बेस्ट होगी। तो आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में…

read more : रफ्तार का कहर जारी! औरंगाबाद-अहमदनगर हाईवे पर हुआ भीषण सड़क हादसा, 4 लोगों की मौत, मौके पर पहुंची पुलिस 

LIC टेक टर्म प्लान

LIC Schemes : LIC की खास योजनाओं में से एक “Tech Term Plan” है। इस प्लान को 10 साल से लेकर 40 साल के लिए खरीदा जाता है। इस स्कीम में काफी अच्छा मुनाफा होता, लेकिन थोड़ा जोखिम भरा भी होता है। 18-65 आयु वर्ग के निवेशक इस स्कीम को खरीद सकते हैं। इसके कवरेज की अधिकतम उम्र 80 साल होती है।

read more : ‘मेरे 30000 बकाया दे दो विधायक जी’ उधारी पैसा मांगने के ​लिए चाय वाले रोकी पूर्व मंत्री की गाड़ी

LIC जीवन लाभ पॉलिसी

LIC Schemes : आप जीवन लाभ पॉलिसी का फायदा उठाकर भी तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। इस स्कीम में डेथ और टैक्स दोनों ही सुविधा मिलती है। 16 से 25 तक के लिए इसमें निवेश करना होता है। योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि 2 लाख रुओए होती है। बता दें की इसमें इन्वेस्ट करने की कोई अधिकतम लिमिट नहीं होती।

read more : राहुल गांधी द्वारा सावरकर पर ​दिए गए बयान पर मचा बवाल, टूट सकता है कांग्रेस-शिवसेना का गठबंधन, इस प्रदेश के सीएम ने कही ये बड़ी बात 

LIC जीवन उमंग प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम के खास प्लान में से एक “जीवन उमंग प्लान” है। इस योजना में इन्वेस्ट करके आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित कर सकते हैं। इस स्कीम में 100 साल तक कवरेज भी मिलता है, जिसका लाभ 3-55 साल आयुवर्ग के लोग उठा सकते हैं। योजना के तहत 26 की उम्र में 4.5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर लेने पर निवेशकों को 8 फीसदी राशि हर साल मिलती है। 30 साल तक प्रीमियम चुकाने के बाद आपको 36,000 रुपये मिलने लगते हैं ।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें