Mahila Samman Bachat Praman Patra Yojana

महिलाओं के लिए शुरू हुई शानदार स्कीम, निवेश करने पर मिलेगा बैंकों से भी ज्यादा फायदा, जानें कैसे उठाएं लाभ?

Mahila Samman Saving Certificate Yojana वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित महिला निवेशकों के लिए एक नई लघु बचत योजना है।

Edited By :   Modified Date:  April 2, 2023 / 02:30 PM IST, Published Date : April 2, 2023/2:30 pm IST

Mahila Samman Saving Certificate Yojana: महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र केंद्रीय बजट 2023-24 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित महिला निवेशकों के लिए एक नई लघु बचत योजना है। वित्त मंत्रालय द्वारा इसके लिए राजपत्र अधिसूचना जारी करने के बाद शुक्रवार देर रात से यह लागू हो गया है। “वित्त मंत्रालय ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 के लिए राजपत्र अधिसूचना जारी की और इसे तत्काल प्रभाव से 1.59 लाख डाकघरों में उपलब्ध कराया गया है।

Read more: छत्तीसगढ़ में महिला समेत दो नक्सली गिरफ्तार, इन बड़ी वारदातों को दिए थे अंजाम 

इस योजना की घोषणा 2023-24 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उपलक्ष्य में की गई थी और यह लड़कियों सहित महिलाओं के वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इन जरुरी कागजों की आवश्यकता होगी

यह योजना आंशिक निकासी विकल्प के साथ 7.5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर पर दो साल के कार्यकाल के लिए महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपये तक की जमा सुविधा प्रदान करेगी।

योजना के तहत न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक की राशि जमा की जा सकती है। इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक खाता होगा। 7.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज तिमाही आधार पर जोड़ा जाएगा और खाते में जमा किया जाएगा।

जानें ब्याज दर और जमा सीमा

Mahila Samman Saving Certificate Yojana: न्यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये और उसके गुणकों में है। निवेश एकमुश्त एकमुश्त जमा में किया जाना चाहिए क्योंकि आगे जमा करने की अनुमति नहीं है, और अधिकतम सीमा 2 लाख रुपये है। “खाताधारक को देय किसी भी खाते के संबंध में देय ब्याज या जमा किया गया जो इस योजना के प्रावधानों के अनुरूप नहीं है, डाकघर बचत खाते पर लागू दर पर देय होगा।”

Read more: Student Suicide: IIT के एक और छात्र ने की आत्महत्या, एक दिन पहले वॉट्सऐप स्टेटस में बताई ये बात….. 

ये महिलाएं ओपन करवा सकती हैं अकाउंट

महिला सम्मान बचत खाता कोई भी महिला या नाबालिग लड़की की ओर से अभिभावक द्वारा खोला जा सकता है। 31 मार्च 2025 को या उससे पहले फॉर्म-I भरकर खाता खोला जा सकता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें