प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा PM किसान सम्मान नि​धि के 2000 रुपये, बस करना होगा ये काम | Migrant laborers will also get 2000 rupees for PM Kisan Samman Nidhi, just have to do this work

प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा PM किसान सम्मान नि​धि के 2000 रुपये, बस करना होगा ये काम

प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा PM किसान सम्मान नि​धि के 2000 रुपये, बस करना होगा ये काम

: , March 11, 2021 / 02:35 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ प्रवासी मजदूरों को भी मिल सकता है। लेकिन उन्हें ये शर्तें पूरी करने होंगी, जिसके बाद उनके खाते में भी 2000 हजार रूपए आएंगे। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया है कि ‘शर्तें पूरी करने वाला मजदूर रजिस्ट्रेशन करवाए, सरकार पैसा देने का तैयार है।

ये भी पढ़ें:मेडिकल डिग्री स्कैंडल, रद्द होंगे अपात्र छात्रों की डिग्री, सरकारी अस्पतालों दे रहे हैं सेवाएं

शर्त ये है कि मजदूर के नाम पर कहीं खेत होना चाहिए। अब रजिस्ट्रेशन के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं, खुद ही स्कीम की वेबसाइट पर जाकर इसके फार्मर कॉर्नर के जरिए आवेदन किया जा सकता है। इसमें खासतौर पर रेवेन्यू रिकॉर्ड में नाम और बालिग होना जरूरी है। अगर किसी का नाम खेती के कागजात में है तो उसके आधार पर वो अलग से लाभ ले सकता है। भले ही वो संयुक्त परिवार का हिस्सा हो।

ये भी पढ़ें:पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने कहा- कोरोना को लेकर…

बता दें कि ज्यादातर प्रवासी मजदूर जो कि शहरों से गांव गए हैं, अब कृषि कार्य में जुटेंगे या फिर वे मनरेगा के तहत कहीं काम करेंगे, ऐसे में जिसके पास खेती है वो पहले अपना रजिस्ट्रेशन किसान सम्मान निधि के लिए करवा ले। इसके तहत हर साल 6000 रुपये मिल रहे हैं। किसान संगठन और कृषि वैज्ञानिक लगातार इसे बढ़ाने का दबाव बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें:पूर्व विधायक हरदीप सिंह डंग के समर्थक बीजेपी मे…

इसके लिए यह करना होगा कि इन खेती की जमीन के कागजात के अलावा पीएम किसान स्कीम का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर होना जरूरी है। इस डेटा को राज्य सरकार वेरीफाई करती है तब केंद्र सरकार पैसा भेजती है।

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑफीशियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) है। बेवसाइट को लॉग इन करना होगा, इसमें दिए गए ‘ Farmers Corner’ वाले टैब में क्लिक करना होगा।

अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार (Aadhaar) ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी इसमें मिल जाएगी।

-फार्मर कॉर्नर में किसानों को खुद को ही पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड करने का भी विकल्प दिया गया है।

-इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है। आपके आवेदन की स्थिति क्या है, इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिए मालूम कर सकते हैं।

-जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:पूर्व सीएम कमलनाथ ने जवानों की शहादत को किया नम…

यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहूलियतें भी दी गईं हैं, इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर, जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है।

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

 

#HarGharTiranga