इस वर्ष किसी भी नई योजना के लिए नहीं मिलेंगे पैसे, वित्त मंत्रालय ने कहा कोई भी योजना न बनाएं अन्य विभाग | Money will not be available for any new scheme this year, Finance Ministry said no other department should make any plan

इस वर्ष किसी भी नई योजना के लिए नहीं मिलेंगे पैसे, वित्त मंत्रालय ने कहा कोई भी योजना न बनाएं अन्य विभाग

इस वर्ष किसी भी नई योजना के लिए नहीं मिलेंगे पैसे, वित्त मंत्रालय ने कहा कोई भी योजना न बनाएं अन्य विभाग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : June 5, 2020/2:01 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से देश को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इसके लिए अब सरकार ने भी फैसले लेने शुरू कर दिया है। केंद्र सरकार ने अपने खर्चों में कटौती करने के इरादे से फैसला लिया है कि इस साल किसी भी नई योजना के लिए पैसा खर्च नहीं किया जाएगा, वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के तहत सिर्फ कुछ योजनाओं के लिए ही पैसा मिल पाएगा।

ये भी पढ़ें: क्या आपने पीएफ अकाउंट में अपडेट किया ये जरूरी फीचर.. फंस सकता है आपका पैसा

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों को एक आदेश जारी किया है, इसके तहत इस साल किसी भी नई योजना को मंजूरी नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार ने किसी भी योजना के लिए पैसा खर्च नहीं करने का फैसला किया है। वित्त मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा अगले 9 महीनों या मार्च, 2021 तक स्वीकृत नई योजनाओं की शुरुआत को रोक दिया है।

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं E PAN कार्ड के बारे में, इसके बिना रुक सकते हैं आ…

वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि केंद्र सरकार सिर्फ गरीब कल्याण पैकेज और आत्म निर्भर अभियान पैकेज के तहत ही पैसा देगी, वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों से अनुरोध किया है कि 2020-21 वित्तीय वर्ष में कोई ऐसी योजना न बनाए जिसमें पैसा खर्च होने की संभावना हो।

ये भी पढ़ें: जैविक खाद बना आय का जरिया, महिला स्वसहायता समूह ने गांव में ही शुरु…

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने लॉकडाउन के बाद ही गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए भारी-भरकम राहत पैकेज की घोषणा की है, इसके अलावा जनधन खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है, मनरेगा के तहत मजदूरों के वेतन में बढ़ोतरी की गई है। साथ ही वित्तीय संकट से उबारने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जरिए कई विशेष योजनाओं को लागू किया गया है।