इस बैंक के ग्राहक अब डेबिट कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा | Money Without Debit Card :

इस बैंक के ग्राहक अब डेबिट कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा

इस बैंक के ग्राहक अब डेबिट कार्ड के बिना भी निकाल सकेंगे एटीएम से पैसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 8, 2018/9:59 am IST

नई दिल्ली। एटीएम से पैसा निकालने को लिए हमें एटीएम कार्ड की जरूरत होती है। लेकिन अब हम बिना किसी डेबिट कार्ड के भी आसानी से एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। देश के प्रमुख पेमेंट बैंक में शुमार एयरटेल पेमेंट बैंक ने पहली बार इस तरह की सेवा का शुभारंभ किया है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए केवल आपको अपने मोबाइल एप और एसएमएस की मदद लेनी होगी।

अभी फिलहाल यह सेवा देश के कुछ चुनिंदा एटीएम पर मिलेगी। एयरटेल ने देश के 20 हजार एटीएम पर इस सुविधा की शुरूआत की है। 2018 के अंत तक 1 लाख एटीएम पर यह सेवा मिलने लगेगी। कंपनी के अनुसार ग्राहकों को शुरू के दो ट्रांजेक्शन मुफ्त मिलेंगे, जिस पर किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होगा। तीसरे ट्रांजेक्शन से ग्राहकों को 25 रुप का अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

यह भी पढ़ें : सीईओ ने क्लर्क को शो-कॉज नोटिस दिया तो एससी-एसटी एक्ट में कर दी शिकायत

एयरटेल पेमेंट बैंक के अनुसार ग्राहक दो तरह से पैसा निकाल सकेंगेपहला एप द्वारा और दूसरा एसएमएस के जरिए, मोबाइल एप से पैसा निकालने के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करना अनिवार्य होगा। सके बाद ग्राहक को एसएमएस पर मिले ओटीपी कोड को दर्ज कराना होगाइसके बाद एटीएम से राशि निकालने की जानकारी देनी होगीफिर एटीएम पर आईएमटी का ऑप्शन चुनकर पैसा निकाल सकेंगे।

बता दें कि एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड भारती एयरटेल की सहायक कंपनी है जो की एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी हैभारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग व्यवसाय के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड को 11 अप्रैल 2016 को लाइसेंस दिया था।

वेब डेस्क, IBC24