ई-कॉमर्स, दूरसंचार, बीएफएसआई जैसे क्षेत्रों में नौकरी करना चाहते हैं ज्यादातर नए लोग : सर्वे |

ई-कॉमर्स, दूरसंचार, बीएफएसआई जैसे क्षेत्रों में नौकरी करना चाहते हैं ज्यादातर नए लोग : सर्वे

ई-कॉमर्स, दूरसंचार, बीएफएसआई जैसे क्षेत्रों में नौकरी करना चाहते हैं ज्यादातर नए लोग : सर्वे

:   Modified Date:  November 13, 2023 / 04:53 PM IST, Published Date : November 13, 2023/4:53 pm IST

नयी दिल्ली, 13 नवंबर (भाषा) ई-कॉमर्स, दूरसंचार, बीएफएसआई, (बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा क्षेत्र) और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) आदि क्षेत्र आगे बढ़ने का लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं और बेहतर माहौल प्रदान करने के साथ ही काम और व्यक्तिगत जीवन में अच्छा संतुलन प्रदान करते हैं। एक सर्वे में कहा गया है कि इन कारणों से नए लोग यानी फ्रेशर्स सबसे ज्यादा इन्हीं क्षेत्रों में नौकरी की तलाश करते हैं।

रोजगार और पेशेवर नेटवर्किंग मंच ‘अपना.कॉम’ के सर्वेक्षण के अनुसार, नई प्रतिभाएं ई-कॉमर्स क्षेत्र में आ रही हैं। इस क्षेत्र में आवेदनों में 22 प्रतिशत वृद्धि देखी गई है।

बीएफएसआई क्षेत्र में 18 प्रतिशत वृद्धि हुई है वहीं दूरसंचार में 13 प्रतिशत तो आईटी क्षेत्र में पांच प्रतिशत वृद्धि हुई है।

इस अध्ययन में 10,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था। अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, नौकरी की तलाश में सूरत, जयपुर, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, लखनऊ और कानपुर जैसे दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों से आने वाले 10 में से छह लोग ई-कॉमर्स और बीएफएसआई क्षेत्रों पर अपनी नजरें जमा रहे हैं।

करियर वृद्धि के पर्याप्त अवसरों के कारण 10 में से छह नए लोग इन क्षेत्रों की ओर आकर्षित होते हैं। लगभग 34 प्रतिशत स्थापित कंपनियों में स्थिरता को प्राथमिकता देते हैं, जबकि 22 प्रतिशत लोग दिग्गज कंपनियों के लिए काम करने से जुड़ी ब्रांड पहचान और प्रतिष्ठा को चुनते हैं।

इसके अलावा 10 में से आठ लोग अमेजन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस जियो जैसी बहुराष्ट्रीय दिग्गज कंपनियों में नौकरी की तलाश कर रहे हैं। ये लोग ब्रांड नाम को प्राथमिकता देते हैं।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers