New Business Idea: Start business in 10 thousand

New Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये में शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

New Business Idea: Start business in 10 thousand कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छी कमाई कर सकते है। हर बड़ा बिजनेस एक छोटे बिजनेस से ही शुरू होता है।

Edited By :   Modified Date:  December 20, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : December 20, 2022/7:47 pm IST

New Business Idea: Start business in 10 thousand: अगर आप भी उन लोगो में से है जो की नौकरी करने के बजाय अपना बिजनेस करने को प्रेफरेंस देते है। तो आज हम आपको ऐसे ही 8 शानदार बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाले है जिनमें की आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। यही नहीं टाइम के साथ-साथ बिजनेस बढ़ने पर आप इनसे छप्पर फाड़ कमाई भी कर सकते है।

कोई भी बिजनेस शुरू करते समय हमे इस चीज को ध्यान रखना चाहिए। हर बड़ा बिजनेस एक छोटे से बिजनेस से ही शुरू होता है। और हमारे देश में ऐसे हजारों एग्जामपल भरे पड़े है। चाहे लिज्जत पापड़ को लें या अन्य किसी सफल बिजनेस को इन सभी की शुरुआत एक छोटे से बिजनेस से ही हुई है।

Read more: Bilaspur: हिस्ट्रीशीटर गोलीकांड पर बड़ा खुलासा, परिवार ने ही रची हत्या की साजिश, 10 लाख में बुलाए थे शूटर्स 

चलिए जानते हैं ऐसे 8 शानदार बिजनेस के बारे में—

योग-टीचर

जैसे-जैसे लोगो में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है वे फिट रहने के नए-नए तरीके ढूढ़ने लगे है। ऐसे में अगर आप योग टीचर के रूप में उन्हें सेवायें मुहैया करवाते है तो इससे आपको अच्छी- खासी आमदनी हो सकती है। इसके लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से योग में डिग्री होना जरुरी है। इससे ना सिर्फ आप स्वयं स्वस्थ रह सकते है बल्कि दूसरों को भी फिट बनाने में मदद कर सकते है। यही नहीं आप यूट्यूब के माध्यम से भी योग सिखाकर कमाई के नए अवसर पैदा कर सकते है। आपको बता दे कोरोना के बाद योग टीचरों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। इसलिए इस फील्ड में भविष्य सुनहरा है।

कुकिंग क्लासेज

अगर आपको अलग-अलग तरह के खाना बनाने का शौक है तो आप इस शौक को बिजनेस में बदल सकते है। आप चाहें तो महिलाओं और बच्चो को अलग-अलग तरह की डिशेस बनाने के लिए कुकिंग क्लास खोल सकते है या चाहें तो अपना यूट्यूब चैनल खोलकर भी पैसे कमा सकते है। यही नहीं अगर आपके पास इसमें प्रोफेशनल डिग्री है तो आप होटल मैनेजमेंट इंस्टीटूशन में भी पढ़ा सकते है।

टूर गाइड

घूमने के शौक़ीन लोगो के लिए टूर गाइड बनना बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें आपको देश-विदेश से आने वाले टूरिस्टो को किसी टूरिस्ट प्लेस की सैर करानी होती है और उस जगह के बारे में उन्हें बताना होता है। इसके लिए आपको अलग-अलग भाषाओँ का नॉलेज होना जरुरी है। टूरिस्ट गाइड बनकर आप अलग-अलग कल्चर के लोगो से मिलते है साथ ही आपको इससे अच्छी-खासी कमाई भी होती है।

आइस-क्रीम पार्लर

बच्चे हो या जवान हर कोई आइस क्रीम खाना पसंद करता है। ऐसे में आप आइस-क्रीम पार्लर खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको FSSAI से लाइसेंस लेना जरुरी होता है। इसके बाद आप अलग-अलग फ्लेवर की आइस-क्रीम बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है। यही नहीं विवाह, शादी-समारोहों और अन्य अवसरों पर भी आइस-क्रीम की अच्छी खासी डिमांड रहती है।

वेडिंग प्लानर

हर इंसान की जिंदगी में शादी एक ख़ास मौका होता है और हर कोई इसे यादगार बनाना चाहता है। अगर आप भी क्रिएटिव चीजों में रूचि रखते है और हमेशा कुछ नया करने का प्लान करते है तो आपके लिए वेडिंग प्लानर बनना फायदेमंद साबित हो सकते है। इसमें आपको लोगो की शादी को यादगार बनाने के लिए अच्छे से प्लानिंग करनी होती है जिसके लिए लोग आपको मुँह-माँगी कीमत देने को भी तैयार रहते है।

Read more: Amla Benefits: सर्दियों में किसी वरदान से कम नहीं आंवले का सेवन 

टिफ़िन सर्विस

वर्तमान समय में लोग जॉब करने अलग-अलग शहरो में जाते है यही नहीं स्टूडेंट भी पढ़ाई के लिए अलग-अलग शहरों का रुख करते है। ऐसे में वे घर जैसे खाने के लिए टिफिन सर्विस को प्रायोरिटी देते है। अगर आप भी टिफ़िन सर्विस को शुरू करते है तो अलग-अलग लोगो को खाना मुहैया कराकर आप अच्छा-खासा बिजनेस कर सकते है। यही नहीं इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम करना पड़ता है जिससे की आपको अच्छा-ख़ासा लाभ होता है।

फ़ास्ट-फ़ूड कार्नर

जैसे की आप जानते होंगे की हर जगह फ़ास्ट-फ़ूड के दीवानो की कमी नहीं है ऐसे में अगर आप फ़ास्ट-फ़ूड कार्नर खोलने के बारे में विचार कर रहे है तो आप इससे अच्छी-खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए जरुरी नहीं है की आप बहुत बड़ा रेस्टोरेंट खोलें। आप चाहे तो एक छोटी से इन्वेस्टमेंट से इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते है।

कोचिंग इंस्टिट्यूट/ ट्यूशन पॉइंट

New Business Idea: Start business in 10 thousand: अगर आप पढ़ाने के शौक़ीन है तो आपके लिए कोचिंग सेंटर और ट्यूशन पढ़ाना बेहतर विकल्प साबित हो सकते है। इससे ना सिर्फ आप पढ़ाई के टच में रहते है बल्कि आपकी नॉलेज भी बढ़ती है। आपको बता दें की ट्यूशन पढ़ाने के लिए प्रति घंटे के हिसाब से भी फीस चार्ज की जाती है जिससे की आपको बेहतर आमदनी होती है। आप चाहें तो ऑनलाइन क्लास के द्वारा भी बच्चों को पढ़ाकर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें