New option for digital payment, RBI may soon approve

डिजिटल पेमेंट का नया ऑप्शन, RBI जल्द दे सकती है मंजूरी, जानिए क्या होगा नया

Digital Payment System: RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पहले ही कहा था कि क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़े जाने की मंजूरी जल्‍द दी जाएगी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 23, 2022/5:25 pm IST

नई दिल्ली। Digital Payment System: आज कल हर दूसरा व्यक्ति डिजिटल पेमेंट सिस्टम से जुड़ गया है। आप में से कोई न कोई UPI यानि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस से पेमेंट तो जरूर करते होंगे, जब गाड़ी में पेट्रोल डालते समय, सब्जी लेते समय, मार्किट या मॉल में कोई भी सामान खरीदने जाते हैं, तब जरूर आप UPI का इस्तेमाल करते होंगे। ज्यादातर उपयोग होने के चलते कई बैंके भी डिजिटल पेमेंट से जुडी सुविधाओं में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही है। तो अब UPI पेमेंट यूज करने वालों के लिए अच्छी खबर है। आपको बता दें कि अब क्रेडिट कार्ड से UPI पेमेंट की सुविधा कुछ ही महीनों में मिलने वाली है।

Read more: विद्या के मंदिर में मासूम के साथ हैवानियत, पकड़े गए पीली शर्ट वाले अंकल 

आपको बता दें कि अभी सिर्फ उपभोक्‍ता के डेबिट कार्ड से उनके बचत या चालू खाते से ही UPI ट्रांजेक्‍शन किया जा सकता है। यह सुविधा रूपे क्रेडिट कार्ड से मिलने लगेगी। Rupay क्रेडिट कार्ड से UPI भुगतान में सबसे बड़ी अड़चन मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट यानी MDR को लेकर है। अभी यूपीआई पर शून्‍य MDR लगता है। बताया जा रहा है MDR को लेकर क्रेडिट कार्ड पर मौजूदा भुगतान आगे भी जारी रह सकते है।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पहले ही कहा था कि क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़े जाने की मंजूरी जल्‍द दी जाएगी। यह सुविधा सिर्फ देसी क्रेडिट कार्ड यानी Rupay क्रेडिट कार्ड के जरिये भी मिलेगी। अभी उपभोक्‍ता सिर्फ डेबिट कार्ड से UPI भुगतान कर सकते हैं।

Read more: इस फिल्मी मां की बेटी ने अपनी सादगी से सोशल मीडिया में बिखेरा जलवा, तस्वीरें देख फैन्स बोले…

Digital Payment System: नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया NPCI के एमडी व सीईओ दिलीप एस्‍बे का कहना है कि UPI से लिंक रूपे क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान की सुविधा अगले एक-दो महीने में शुरू होगी। इस‍के लिए Bank of Baroda Card, SBI Card, Axis Bank और Union Bank of India से चर्चा चल रही है। उन्होंने कहा कि हम 10 दिन के भीतर रिजर्व बैंक के पास इसका प्रस्‍ताव भेजेंगे। एक बार वहां से मंजूरी मिल जाती है तो हम दो महीने के अंदर ही इस सुविधा को शुरू कर सकते हैं।

NPCI के एमडी दिलीप ऐस्‍बे का कहना है कि एनपीसीआई की नजर 25 करोड़ उपभोक्‍ताओं तक छोटे क्रेडिट की पहुंच बनाने पर है। अब यह देखना होगा कि कैसे 5 करोड़ कारोबारी क्रेडिट कार्ड को स्‍वीकार करते हैं। इसके साथ ही विदेश से UPI भुगतान पर भी हमारी नजर रहेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें