एनएचएआई राजमार्गों को बाजार पर चढ़ाकर अगले पांच साल में एक लाख करोड़ रुपये जुटाएगा: गडकरी | NHAI to raise Rs 1 lakh crore in next five years by marketing highways: Gadkari

एनएचएआई राजमार्गों को बाजार पर चढ़ाकर अगले पांच साल में एक लाख करोड़ रुपये जुटाएगा: गडकरी

एनएचएआई राजमार्गों को बाजार पर चढ़ाकर अगले पांच साल में एक लाख करोड़ रुपये जुटाएगा: गडकरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : March 25, 2021/12:32 pm IST

नयी दिल्ली, 25 मार्च (भाषा) केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) अगले पांच साल में राष्ट्रीय राजमार्गों को बाजार पर चढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये जुटाने की योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने उद्योगों से इस मामले में आगे आने और निवेश कर इसका लाभ उठाने को कहा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा सूक्ष्म लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे गडकरी ने कहा कि इससे वृद्धि को गति मिलेगी तथा कोष का उपयोग मजबूत ढांचागत सुविधाओं के वित्त पोषण में किया जा सकता है।

उद्योग मंडल सीआईआई के ‘सड़क बुनयादी ढांचा-मांग सृजन: वृद्धि को गति’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में उन्हेंने कहा, ‘‘एनएचएआई अगले पांच साल में टोल संग्रह परिचालन और हस्तांतरण (टीओटी) के जरिये राजमार्गों को बाजार पर चढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है।’’

मंत्री ने कहा कि संपत्ति को बाजार पर चढ़ाना (बिक्री या उसे पट्टे पर देना) उद्योगों के लिये कारोबार के लिहाज से एक अच्छा अवसर है और दूसरी तरफ यह सरकार को बुनियादी ढांचा में किये गये निवेश के मूल्य को निकालने में मददगार होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह उद्योगों के साथ-साथ सरकार के लिये भी फायदेमंद है।’’ इससे देश में बुनियादी ढांचा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

एनएचएआई को सार्वजनिक वित्त पोषित उन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को टीओटी आधार पर बाजार पर चढ़ाने के लिये अधिकृत किया गया है जो कम-से-कम एक साल से परिचालन में हैं और जहां टोल संग्रह किया जा रह है।

गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय संपत्ति को बाजार पर चढ़ाने की योजना को महत्वपूर्ण पहल बताया। यह बुनियादी ढांचा क्षेत्र में दीर्घकालीन निवेश के लिये उत्प्रेरक का काम करेगा।

भाषा

रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)