आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन फरवरी में 5.8 प्रतिशत बढ़कर चार माह के उच्च स्तर पर |

आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन फरवरी में 5.8 प्रतिशत बढ़कर चार माह के उच्च स्तर पर

आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन फरवरी में 5.8 प्रतिशत बढ़कर चार माह के उच्च स्तर पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : March 31, 2022/10:26 pm IST

नयी दिल्ली, 31 मार्च (भाषा) कोयला, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और सीमेंट क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से फरवरी में आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 5.8 प्रतिशत बढ़ा है। यह बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में वृद्धि का चार माह का उच्च स्तर है। बृहस्पतिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

फरवरी, 2021 में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 3.3 प्रतिशत घटा था। इस साल जनवरी में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन चार प्रतिशत बढ़ा था।

आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में कोयले का उत्पादन 6.6 प्रतिशत बढ़ा। प्राकृतिक गैस के उत्पादन में 12.5 प्रतिशत, रिफाइनरी उत्पादों के उत्पादन में 8.8 प्रतिशत और सीमेंट में पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं दूसरी ओर कच्चे तेल और उर्वरक के उत्पादन में गिरावट आई।

चालू वित्त वर्ष के पहले 11 महीनों अप्रैल-फरवरी के दौरान आठ बुनियादी उद्योगों….कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली का उत्पादन 11 प्रतिशत बढ़ा है। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 8.1 प्रतिशत घटा था।

बुनियादी उद्योगों का औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में 40.27 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि फरवरी में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि 2.5 प्रतिशत से कम रहने की संभावना है।

भाषा अजय

अजय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers