PM Svanidhi Yojana: Provide Loan without Guarantee for Starts Business

PM Svanidhi Yojana: शुरू करना चाहते हैं अपने खुद का कारोबार, तो सरकार दे रही बिना गारंटी के लोन

सरकार दे रही बिना गारंटी के लोन! PM Svanidhi Yojana: Government Provide Loan without Guarantee for Starts Business

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : February 22, 2022/10:35 pm IST

नई दिल्ली: PM Svanidhi Yojana कोरोना संक्रमण के दौर ने कई लोगों से उनका रोजगार छीन लिया। वहीं, कई लोगों ने अपनी नौकरी खो दी और बेरोजगार हो गए। वहीं, बात रोज कमाने-खाने वाले यानि दिहाड़ी मजदूरों की करें तो उनका भी बिजनेस तबाह हो गया। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार ने एक खास योजना PM Svanidhi Yojana शुरू की है। इस योजना के तहत 10 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है। हालांकि सरकार ने इस योजना को मार्च तक के लिए ऐलान किया है, लेकिन हालात को देखते हुए इस योजना को आगे बढ़ाया जा सकता है।

Read More: बैंक से लोन मिलने में हुई देरी, युवक ने कलेक्टर के सामने खाया जहर, एडीएम करेंगे मामले की जांच 

PM Svanidhi Yojana मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme)’ का लक्ष्य महामारी के चलते व्यवसाय का नुकसान उठाने वाले लोगों को रोजगार शुरू करने का एक और मौका देना है। इसका लाभ हर वह व्यक्ति उठा सकता है, जो महामारी शुरू होने (24 मार्च 2020) से पहले कोई रोजगार कर रहा था। यह योजना अगले महीने यानी मार्च 2022 में समाप्त हो रही है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं और अभी तक आपने इसके लिए अप्लाई नहीं किया है, तो अब आपके पास ज्यादा समय नहीं है।

Read More: मुख्यमंत्री समेत मंत्रियों और विधायकों की बढ़ेगी सैलरी, इस राज्य की विधानसभा में पास हुआ विधेयक 

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इस स्कीम की खास बात है कि इसके तहत मिलने वाले लोन पर कोई ब्याज नहीं लगता है। इस लोन के लिए कोई गारंटी देने की भी जरूरत नहीं होती है। आवेदन मंजूर हो जाने पर लोन की रकम 3 महीनों में किस्तों में ट्रांसफर की जाती है। इसे 1 साल के दौरान हर महीने किस्तों में चुकाया जा सकता है।

Read More: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में निकली बंपर भर्ती, 25 फरवरी से 15 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है। सभी सरकारी बैंकों में इस स्कीम का फॉर्म उपलब्ध है। आप बैंक जाकर स्कीम का फॉर्म लें और उसे भर दें। इसके साथ में आपको अपने आधार कार्ड की फोटाकॉपी लगानी होगी। आवेदन मंजूर होते ही आपके खाते में पहले महीने की किस्त आ जाएगी।

Read More: ‘Gangubai Kathiawadi’ के ट्रेलर में संजय लीला भंसाली ने कर दी बड़ी गलती? रीलीज होने से पहले सामने आई फिल्म की पूरी कहानी!

पीएम स्वनिधि योजना के तहत अब तक पहले टर्म के लिए 42.89 लाख अप्लिकेशन पात्र पाए गए हैं। इनमें से 32.13 लाख लोगों का लोन मंजूर किया जा चुका है। बैंकों ने 28.57 लाख लोगों के खाते में लोन की रकम ट्रांसफर कर दी है। इनमें से 4.44 लाख लोगों ने लोन की किस्तें चुका भी दी हैं। योजना के पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, इसके तहत अब तक 8.46 लाख लोगों के अप्लिकेशन रिजेक्ट भी हुए हैं।

Read More: मध्यप्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज मिले 521 नए मरीज, 2 संक्रमितों ने तोड़ा दम 

 
Flowers