सेबी ने म्यूचुअल फंड लेनदेन के लिए द्वि-स्तरीय सत्यापन का विस्तार किया |

सेबी ने म्यूचुअल फंड लेनदेन के लिए द्वि-स्तरीय सत्यापन का विस्तार किया

सेबी ने म्यूचुअल फंड लेनदेन के लिए द्वि-स्तरीय सत्यापन का विस्तार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : September 30, 2022/7:34 pm IST

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) पूंजी बाजार नियामक सेबी ने निवेशकों के हितों को सुरक्षित रखने के लिए शुक्रवार को म्यूचुअल फंड यूनिट में भी खरीद-फरोख्त के लिए द्वि-स्तरीय सत्यापन की प्रक्रिया को लागू करने का फैसला किया।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक परिपत्र में कहा कि इस संबंध में नया मसौदा अगले साल एक अप्रैल से लागू किया जाएगा।

वर्तमान में सभी परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एएमसी) को ऑनलाइन लेनदेन के लिए द्वि-स्तरीय सत्यापन और ऑफलाइन लेनदेन के लिए हस्ताक्षर लेकर निकासी लेनदेन का सत्यापन करना होता है।

सेबी ने कहा, ‘‘अब यह तय किया गया है कि म्यूचुअल फंड की यूनिट में खरीद के लेनदेन में भी दो प्रकार से सत्यापन का विस्तार किया जाएगा।’’

इस फैसले के बाद म्यूचुअल फंड यूनिट की खरीद एवं उन्हें भुनाने के समय सत्यापन के लिए द्वि-स्तरीय सत्यापन (ऑनलाइन लेनदेन) और हस्ताक्षर पद्धति (ऑफलाइन लेनदेन) का इस्तेमाल किया जाएगा।

गैर-डीमैट लेनदेन के द्वि-स्तरीय सत्यापन के दौरान यूनिट-धारक के मोबाइल फोन या ईमेल पर वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। वहीं डीमैट लेनदेन की स्थिति में डिपॉजिटरी की तरफ से द्वि-स्तरीय सत्यापन के लिए तय प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

सेबी ने स्पष्ट किया है कि प्रणालीगत लेनदेन की स्थिति में इस तरह के सत्यापन की जरूरत सिर्फ पंजीकरण के समय ही होगी।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers