बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 147 अंक और टूटा |

बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 147 अंक और टूटा

बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 147 अंक और टूटा

:   Modified Date:  January 12, 2023 / 05:34 PM IST, Published Date : January 12, 2023/5:34 pm IST

मुंबई, 12 जनवरी (भाषा) घरेलू शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 147 अंक से अधिक के नुकसान में रहा। मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़े जारी होने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया।

इसके अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से भी निवेशक धारणा प्रभावित हुई।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 147.47 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,958.03 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 473.18 अंक तक लुढ़क गया था।

पचास शेयरों वाला नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 37.50 अंक यानी 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,858.20 अंक पर बंद हुआ।

पिछले तीन दिनों में सेंसेक्स 789 अंक जबकि निफ्टी 243 अंक नीचे आया है।

सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा 2.11 प्रतिशत नीचे आया। इसके अलावा एक्सिस बैंक (1.54 प्रतिशत), टाटा मोटर्स (1.4 प्रतिशत), कोटक महिंद्रा बैंक (1.26 प्रतिशत), भारती एयरटेल (1.12 प्रतिशत) और बजाज फिनसर्व (0.87 प्रतिशत) भी नुकसान में रहे। एशियन पेंट्स, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील और आईटीसी में भी गिरावट रही।

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, लार्सन एंड टुब्रो, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, मारुति, नेस्ले और एचडीएफसी शामिल हैं। अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे ज्यादा 1.81 प्रतिशत चढ़ा।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। निवेशकों को टीसीएस के बाद अब अन्य आईटी कंपनियों के वित्तीय परिणाम का इंतजार है। सस्ते निवेश की तलाश में एफआईआई की घरेलू बाजार से बिकवाली जारी है। घरेलू स्तर पर और अमेरिका में मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने हैं, इससे स्थानीय बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। हालांकि, वैश्विक बाजारों में रुख सकारात्मक रहा।’’

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा कि साप्ताहिक आधार पर वायदा एवं विकल्प खंड में सौदे के निपटान के दिन बाजार पूरे समय नुकसान में रहा। हालांकि, अंतिम घंटे में लिवाली से गिरावट में कमी आई।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी का रुख था। अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को बढ़त में बंद हुए थे।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘अमेरिकी में महंगाई का आंकड़ा आज रात जारी होगा। इससे बाजार को दिशा मिलेगी।’’

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.41 प्रतिशत चढ़कर 83.01 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 3,208.15 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers