कल से नहीं मिलेगा इन 5 सुविधाओं का लाभ, बदलाव से आपकी जेब पर चलेगी कैंची | The benefits of these 5 features will not be available from tomorrow, change will bring scissors on your pocket

कल से नहीं मिलेगा इन 5 सुविधाओं का लाभ, बदलाव से आपकी जेब पर चलेगी कैंची

कल से नहीं मिलेगा इन 5 सुविधाओं का लाभ, बदलाव से आपकी जेब पर चलेगी कैंची

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : June 30, 2020/10:28 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट के दौर में लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया था। इसकी मियाद आज खत्म हो रही है। कल से यानी 1 जुलाई से लोगों के जेब पर खर्च का बोझ बढ़ना तय है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर आम लोग पहले से ही परेशान हैं। ऐसे में अब सुविधा कम होन से आम लोगों की चिंता बढ़ सकती है।

Read More News: युवक द्वारा आत्मदाह के प्रयास पर पूर्व सीएम रमन सिंह ने साधा निशाना, युवाओं को विश्वासघात की आग में धकेलने का आरोप
बता दें कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगली किस्त 1 अगस्त 2020 से किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी। अगर आप शर्तें पूरी करते हैं और अब तक आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो 1 जुलाई से बड़ा झटका लगेगा, क्योंकि अगली दो किस्तों के लिए रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन 30 जून है। आपको बता दें कि पीएम किसान के तहत अगर आप जून में आवेदन करते हैं और यह स्वीकार हो जाता है तो अगली 2 किस्त आपको आसानी से मिल जाती है।

Read More News: प्रदेश में 43 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, अकेले रायपुर में 41 मरीजों की पुष्टि, 19 छात्र भी पाए गए पॉजिटिव

अटल पेंशन योजना के ग्राहकों को राहत देते के लिए सरकार ने अप्रैल महीने में ऑटो डेबिट की सुविधा को रोक दिया था। ऐसे में लोगों के पैसे बैंक अकाउंट से नहीं कट रहे थे। अब इस सुविधा की मियादी पूरी होने की वजह से एक बार फिर ऑटो डेबिट के जरिए किस्त में कटौती होगी।

Read More News: आमिर खान के स्टाफ हुए कोरोना संक्रमित, एक्टर ने पोस्ट कर दी जानकारी और अपनी मां के लिए मांगी दुआ’

कैश की किल्लत को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने अपने नियमों में बदलाव किया था। जिसके तहत उपभोक्ता अपने ईपीएफ खाते के 75 फीसदी राशि या 3 महीने की बेसिक सैलरी (बेसिक+DA) में से जो कम हो उतनी राशि निकाल सकता है। वहीं अब इसकी मियाद आज खत्म हो रही है।

Read More News: खुशखबरी: प्रदेश का एक और जिला हुआ कोरोना मुक्त, जिले के सभी मरीज हुए स्वस्थ

इसके साथ ही सरकार ने अगले तीन महीने तक ATM से पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा था। 1 जुलाई से अब इसका चार्ज वसूला जाएगा।

इसी तरह, निर्मला सीतारमण ने मार्च महीने में कहा था कि अगले तीन महीने तक बैंक मिनिमम बैलेंस ना रखने पर कोई पेनाल्टी नहीं लगाएंगे। अब इस राहत की भी मियाद पूरी हो गई है।

Read More News: पूर्व IAS डॉ आलोक शुक्ला को हाईकोर्ट से झटका, ED जांच पर रोक लगाने की याचिका खारिज

 
Flowers