The bullish trend in the stock market stopped, after seven days there was a slight decline in the Sensex

शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला थमा, सात दिन बाद सेंसेक्स में मामूली गिरावट

The bullish trend in the stock market stopped, after seven days there was a slight decline in the Sensex

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : October 19, 2021/4:20 pm IST

मुंबई, 19 अक्टूबर (भाषा) मुनाफावसूली से शेयर बाजारों में सात कारोबारी सत्रों से जारी तेजी का सिलसिला मंगलवार को थम गया। बाजार के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर होने के बीच निवेशकों ने मुनाफा काटा जिससे सेंसेक्स करीब 50 अंक टूट गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन में कारोबार के दौरान 62,245.43 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया। हालांकि, अंत में यह 49.54 अंक या 0.08 प्रतिशत के नुकसान से 61,716.05 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 58.30 अंक या 0.32 प्रतिशत के नुकसान से 18,418.75 अंक पर आ गया। दिन में कारोबार के दौरान इसने 18,604.45 अंक के अपने रिकॉर्ड स्तर को छुआ।

read more : एक्टर सलमान खान के साथ वायरल हुई इस खूबसूरत लड़की की तस्वीर, फैंस बोले- अब तक शादी नहीं करके अच्छा किया

सेंसेक्स की कंपनियों में आईटीसी का शेयर सबसे अधिक छह प्रतिशत टूट गया। हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट और पावरग्रिड के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर टेक महिंद्रा, एलएंडटी, इन्फोसिस, बजाज फिनसर्व, कोटक बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में लाभ रहा।

read more : त्योहारों से पहले दुकानों के खुलने और बंद होने के समय में किया गया बदलाव, नई गाइडलाइन जारी, यहां लिया गया फैसला

एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘बाजार में मुनाफावसूली का सिलसिला चला। हालांकि, उतार-चढ़ाव के बावजूद आईटी खंड का सूचकांक पूरे दिन मजबूत बना रहा।’’ अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, चीन का शंघाई कम्पोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार भी लाभ में थे।

read more : मौसम विभाग ने फिर जारी की भारी बारिश की चेतावनी, 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.66 प्रतिशत बढ़कर 84.89 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। ‘मिलाद-उन-नबी’ के मौके पर आज मुद्रा बाजार बंद रहे।

 
Flowers