These banks have increased the interest rate, account holders

इन बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर, खाता धारकों को EMI और लोन जैसी सुविधा में देना होगा इतना ब्याज

आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला किया है। आईसीआईसीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लैंडिंग रेट में बढ़ोतरी की है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : August 7, 2022/1:54 pm IST

Canara Bank Highest EMI: रिजर्व बैंक के रेपो रेट में तीसरी बार बढ़ोतरी के ऐलान का सीधा असर ग्राहकों पर पड़ा है। इस फैसले के बाद से बैंकों ने अपने लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया है। पहले आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने अपने कर्ज को महंगा किया। अब इस कड़ी में देश के बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक केनरा बैंक का नाम भी जुड़ गया है. बैंक के कस्टमर्स को अपने लोन के लिए अधिक ब्याज दर का भुगतान करना पड़ेगा।

Read More:कुनों में सुगबुगाहट हुई तेज, जाने कौन आने वाला है यहां… 

बैंक ने अपने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट  में 50 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की है। नई दरें अब 8.30% हो चुकी हैं। यह दरें 7 अगस्त 2022 से लागू हो चुकी है। केनरा बैंक के रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी के फैसले के बाद से अब ग्राहकों पर होम लोन ऑटो लोन बिजनेस लोन आदि सभी तरह के लोन पर ज्यादा ईएमआई चुकाना होगा।

Read More:BSNL कर्मचारियों को दूर संचार मंत्री ने लगाई डांट, कही ये बात

2 दिन पहले हि बढ़ा है रेपो रेट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश में बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने के लिए  चार महीने में कुल तीन बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है, लेटेस्ट रेपो रेट 2 दिन पहले लागू किए गए है। आरबीआई ने समीक्षा बैठक में रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है। रेपो रेट तीन साल के सबसे उचले स्तर पर है. फिलहाल रेपो रेट 5.40% है. देश में बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने के लिए आरबीआई ने यह बड़ा फैसला लिया है। इसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ेगा। ईएमआई में बढ़ोतरी के साथ-साथ डिपॉजिट स्कीम जैसे एफडी और सेविंग स्कीम पर ग्राहकों को ज्यादा ब्याज दर मिलेगा।

Read More:’कई बार मन में आया ऐसा करने का ख्याल’ बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस ने किया खुलासा, जानकर रह जाएंगे हैरान

ये बैंक बढ़ा दिये ब्याज दर
इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला किया है। आईसीआईसीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लैंडिंग रेट में बढ़ोतरी की है। इस फैसले के बाद ICICI बैंक के I-EBLR रेट 9.10% हो गया है. वहीं  आरबीआई से संबंधित कर्ज आरएलएलआर में बढ़ोतरी का फैसला किया है. यह 7.40% से बढ़कर 7.90% हो गया है. यह नई दरें 8 अगस्त 2022 से लाग हो जाएगी।

Read More:तुरंत गिरफ्तार करो….मंत्रीजी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करते हुए कोर्ट ने कही ये बात