Today these shares made tremendous earnings

शेयर मार्केट में पैसा लगाने वालों की बल्ले-बल्ले! तीन माह के उच्च स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स, इनकी हुई जबरदस्त कमाई

बाजार ने एक बार फिर भरी उड़ान,  तीन माह के उच्च स्तर पर सेंसेक्स : Today these shares made tremendous earnings

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : July 29, 2022/6:02 pm IST

मुंबई : घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 712 अंक से अधिक चढ़कर तीन महीने के उच्च स्तर पर बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड में लिवाली से बाजार में तेजी आई। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 712.46 अंक यानी 1.25 उछलकर 57,570.25 अंक पर बंद हुआ। 25 अप्रैल के बाद यह सेंसेक्स का सबसे ऊंचा स्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 228.65 अंक यानी 1.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,158.25 अंक पर बंद हुआ। विश्लेषकों के अनुसार, बेहतर तिमाही नतीजों, विदेशी संस्थागत निवेशकों की घरेलू बाजार में लिवाली और अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के आने वाले दिनों में ब्याज दरों में धीमी गति से बढ़ोतरी की उम्मीद से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई।

Read more : छत्तीसगढ़ के इस गांव में नहीं थम रहा मौत का तांडव, एक और महिला ने तोड़ा दम, अब तक 82 की मौत 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख वी के विजय कुमार ने कहा, ‘‘देश में सबसे सकारात्मक बात यह है कि विदेशी संस्थागत निवेशक बाजार में बिकवाली कम कर रहे हैं और इस महीने आठ दिन लिवाल भी रहे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वित्तीय क्षेत्र का प्रदर्शन अच्छा रहने से बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा। पहली तिमाही के वित्तीय परिणाम इस क्षेत्र में बेहतर संभावना का संकेत दे रहे हैं।’’  सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील के शेयर में सबसे अधिक 7.27 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके अलावा, सन फार्मा, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, विप्रो और एचडीएफसी प्रमुख रूप से लाभ में रहे। बजाज फाइनेंस, विप्रो, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, नेस्ले, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस और एचडीएफसी बैंक के शेयर भी लाभ के साथ बंद हुए। सेंसेक्स के तीस शेयरों में से 25 लाभ में रहे।

Read more :  नहाने के दौरान डेम में डूबे स्वामी आत्मानंद स्कूल के 4 बच्चे, 2 की मौत, दो की तलाश जारी 

दूसरी तरफ, डॉ. रेड्डीज सर्वाधिक 3.96 प्रतिशत नीचे आया। इसके अलावा, कोटक महिंद्रा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, आईटीसी और एक्सिस बैंक भी नुकसान में रहे। बीएसई का स्मॉलकैप 1.38 प्रतिशत और मिडकैप सूचकांक 1.01 प्रतिशत चढ़ा। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में जबकि जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को लाभ में रहे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.92 प्रतिशत बढ़कर 109.2 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार को 1,637.69 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।