UIDAI HAS RELEASED NOTIFICATION FOR UPDATATION OF ADHAAR CARD OF 10 YEARS

UIDAI UPDATE: आधार कार्ड हो गया है 10 साल पुराना? तो…तुरंत करा लें ये काम, वरना हो सकता है भारी नुकसान

अब प्राधिकरण द्वारा यह सूचना लोगों को दी गई है कि यदि कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो इसमें कुछ प्रकार के अपडेट करने होंगे। जिसकी जानकारी हम आपको यहां देंगे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : October 12, 2022/4:14 pm IST

Aadhaar Card Update: भारत सरकार द्वारा दी गई आधार कार्ड आपके पहचान पत्र का काम करती है। यह एक प्रकार का बेहद ही आवश्यक डॉक्यूमेंट है। इसकी जरूरत हर सरकारी एवं गैर सरकारी काम में पड़ती है। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) जारी करती है। अब प्राधिकरण द्वारा यह सूचना लोगों को दी गई है कि यदि कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो इसमें कुछ प्रकार के अपडेट करने होंगे। जिसकी जानकारी हम आपको यहां देंगे। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

आधार कार्ड कराना होगा अपडेट

Aadhaar Card Update: जिन लोगों के आधार 10 साल पुराने हैं, उन लोगों के लिए जरूरी खबर है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नया अपडेट दिया है। यूआईडीएआई ने ऐसे लोगों से अब अपने आधार कार्ड की सारी जानकारियां अपडेट करने की सलाह दी है। इसके तहत आधार कार्डधारकों को अपने पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से संबंधित कागजातों को अपडेट करने की सलाह दी गई है। आप आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपडेट कर सकते हैं। दरअसल, यूआईडीएआई के कहा है कि जिन लोगों के आधार दस साल पहले बने थे और अब तक अपडेट न हुए हैं उन्हें आधार अपडेट करने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें- Snowfall start in hill stations: आ गई ठंड! बर्फ की सफेद चादर से ढंके पहाड़, शुरू हुई बर्फबारी, देशभर में जल्द ही सर्दी देगी दस्तक

UIDAI ने दी ये सूचना

Aadhaar Card Update: यूआईडीएआई ने इस पर जानकारी देते हुए कहा है कि ऐसा करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह आधारधारकों के लिए जरूरी है। यूआईडीएआइई ने कहा, ‘ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था एवं उसके बाद इन सालों में कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों से दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है।’ यानी यह अनिवार्य नहीं लेकिन जरूरी है।

जानिए कैसे करें अपडेट?

– यूआईएडीएआई ने बताया है कि आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से अपडेट किया जा सकता है।
– ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए आप सबसे पहले माईआधार पोर्टल पर जाएं।
– आधार होल्‍डर आधार सेंटर पर भी जाकर यह काम कर सकते हैं।
– इसके लिए आधार होल्‍डर को कुछ शुल्‍क का भुगतान करना होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 
Flowers