Reported By: Jitendra Thawait
,बिलासपुर: Bilaspur Railway Station News: देश को सबसे अधिक राजस्व देने वाले दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) के जोनल मुख्यालय बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों को बुनियादी सुविधाओं के लिए भी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। टिकट काउंटरों की सीमित संख्या और अव्यवस्थित व्यवस्था के कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
Bilaspur Railway Station News: स्टेशन पर टिकट खरीदने के लिए यात्रियों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। भीषण गर्मी में लोग घंटों खड़े रहने को मजबूर हैं, लेकिन सुविधा के नाम पर व्यवस्था पूरी तरह लड़खड़ाई हुई है। यात्रियों का कहना है कि टिकट काउंटरों पर केवल एक काउंटर पर ही नकद भुगतान की सुविधा दी जा रही है, जबकि बाकी काउंटर्स पर सिर्फ QR कोड से डिजिटल पेमेंट लिया जा रहा है। ऐसे में जिन यात्रियों के पास डिजिटल माध्यम नहीं है, उन्हें सबसे अधिक मुश्किल हो रही है।
Bilaspur Railway Station News: इसके अलावा स्टेशन पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों की संख्या भी बेहद कम है जो कभी तकनीकी खराबी तो कभी नेटवर्क समस्या के चलते बेकार पड़ी रहती हैं। ऐसे में टिकट न मिल पाने की स्थिति में कई यात्रियों की ट्रेनें छूट रही हैं और उनका बहुमूल्य समय भी बर्बाद हो रहा है। रेल यात्रियों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि रेलवे SECR के विकास और आधुनिक सुविधा देने की बात तो करता है, लेकिन जमीनी हकीकत इससे कोसों दूर है। हर बार कहा जाता है कि स्टेशन को मॉडर्न बनाने का प्रयास हो रहा है लेकिन बुनियादी चीजों में ही अव्यवस्था है।
Bilaspur Railway Station News: एक यात्री ने रोष प्रकट करते हुए कहा की सबसे चिंताजनक बात यह है कि इस पूरी अव्यवस्था के बावजूद रेलवे अधिकारी मौन हैं और लापरवाही का रवैया अपनाए हुए हैं। शिकायतों के बाद भी किसी प्रकार का त्वरित समाधान नहीं हो पा रहा है। हमारे संवाददाता जितेंद्र थवाईत ने बिलासपुर रेलवे स्टेशन से ग्राउंड रिपोर्टिंग करते हुए यात्रियों की समस्याओं का जायजा लिया और पाया कि वहां बदइंतजामी का आलम हावी है। यदि जल्द कोई समाधान नहीं निकाला गया तो यह स्थिति और गंभीर हो सकती है।