Chhattisgarh: ‘Nijaat’ rids Koriya residents of drugs, alcohol addiction

छत्तीसगढ़ के कोरिया में ‘निजात’ ने लोगों को नशे से दिलाया निजात, योजना को बॉलीवुड कलाकारों ने भी सराहा

छत्तीसगढ़ के कोरिया में 'निजात' ने लोगों को नशे से दिलाया निजात! Chhattisgarh: ‘Nijaat’ rids Koriya residents of drugs, alcohol addiction

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : December 11, 2021/9:45 pm IST

रायपुर: ‘Nijaat’ rids Koriya residents of drugs 30 वर्षीय प्रकाश सिंह, जिसे उसकी पत्नी और बच्चे ने शराब और मादक द्रव्यों की लत के कारण छोड़ दिया था। एक खाली घर में लौटने में वह बहुत असहाय महसूस कर रहा था और अगर उसे परामर्श और व्यसन चिकित्सा से सहायता नहीं मिलती, तो शराब के अलावा और कुछ भी उसकी बेचैनी को कम नहीं कर पाता। कुछ महीनों की दवा के बाद, अब उसका परिवार उसके पास लौट चुका है और अब वे खुश है।

Read More: Team India में हुआ छोटे से गांव के वासु वत्स का चयन, Asia Cup Under 19 में मनवाएंगे गेंदबाजी का लोहा

‘Nijaat’ rids Koriya residents of drugs छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के आदेश का पालन करते हुए नशे के खिलाफ ऐसा अभियान चलाया जा रहा है कि राज्य के अंदर गांजे एक पत्ता भी प्रवेश ना कर सके। इस अभियान के तहत कोरिया पुलिस ने नशीले पदार्थों और मादक द्रव्यों के सेवन के खिलाफ अपनी व्यापक लड़ाई में, एनडीपीएस अधिनियम के तहत दर्ज 130 मामलों के खिलाफ 150 से अधिक लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही जरूरतमंदों को गैर-आवासीय पुनर्वास सहायता भी प्रदान कर रही है।

Read More: Post Office की इस योजना में 100 रुपए निवेश पा सकते हैं 15 लाख रुपए, जानिए पूरी डिटेल

कोरिया पुलिस द्वारा शुरू किए गए ‘निजात’ (छुटकारा) अभियान को पिछले पांच महीनों में कई बॉलीवुड अभिनेताओं द्वारा सराहा गया है। कोरिया के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह द्वारा शुरू किया गया, ‘निजात’ एक मिशन के रूप में जुलाई में शुरू किया गया था और जिले के ग्रामीण इलाकों में घूमते हुए, पुलिस ने आबकारी और एनडीपीएस अधिनियम के तहत 923 लोगों की गिरफ्तारी के साथ कुल 887 मामले दर्ज किए।

Read More: राखी सावंत ने पहली बार पति रितेश के साथ रिश्ते को लेकर ऑनकैमरा किया खुलासा, सुनकर दंग रह गए लोग

एसपी संतोष सिंह ने कहा, “व्यसन मुक्त जिला बनाने के उद्देश्य से, ये अभियान नशीली दवाओं के तस्करों को गिरफ्तार करके अपराध को रोकने से लेकर शराब, ड्रग्स, गांजा और मादक द्रव्यों के सेवन और मुक्ति के खिलाफ ग्राम स्तर पर जागरूकता फैलाने के लिए चलाया जा रहा है। ‘निजात’ नियमित परामर्श और दवाएं प्रदान करके इस तरह की लत छोड़ने के इच्छुक लोगों की मदद करता है”।

Read More: स्टेज पर इंतजार करता रहा दूल्हा, उधर कमरे में बैठी दुल्हन के साथ हो गया ये कांड, थाने पहुंचा मामला

कई लोग, मुख्य रूप से महिलाएं, स्वेच्छा से इस अभियान में शामिल हो रही हैं और दीवार-लेखन में भाग ले रही हैं और पुलिस को संदिग्ध गतिविधियों के बारे में रिपोर्ट करने के साथ-साथ उन लोगों के बारे में भी सूचित कर रहे हैं जिन्हें नशा मुक्ति के लिए सहायता की आवश्यकता है। कैलाश खेर, भगवान तिवारी और प्रभु देवा जैसी हस्तियां अभियान में शामिल हुईं और सोशल मीडिया पर ड्रग्स और शराब छोड़ने की वकालत करते हुए अपने वीडियो जारी किए, जबकि स्थानीय लोक कलाकार तीजन बाई, ममता चंद्राकर, जाकिर हुसैन, योगेश अग्रवाल और छॉलीवुड (छत्तीसगढ़ सिनेमा) के अभिनेता अनुज शर्मा लोगों को नशे से दूर रहने के लिए राजी करने के लिए जागरूकता फैला रहे हैं।

Read More: शादी समारोह के दौरान हुआ हादसा, क्रेन टूटने से जमीन पर गिरे दूल्हा-दुल्हन

बता दें कि हाल ही में, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के एसपी और आईजी के साथ एक सम्मेलन के दौरान अधिकारियों को सीमाओं पर सतर्कता तेज करने और ड्रग्स और पेडलर्स की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया था।

Read More: Team India में हुआ छोटे से गांव के वासु वत्स का चयन, Asia Cup Under 19 में मनवाएंगे गेंदबाजी का लोहा

 
Flowers