दंतेवाड़ा : 50 महिलाएं बना रहीं 11 किमी लंबी चुनरी, टूटेगा मंदसौर का वर्ल्ड रिकॉर्ड…

Dantewada: 50 women are making 11 km long chunari, Mandsaur's world record will be broken : दंतेवाड़ा में जल्द ही मंदसौर का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने वाला है> दरअसल, जिले की 50 महिलाएं दंतेश्वरी माता के लिए 11 किमी लंबी चुनरी बना रही है।

Edited By: , May 21, 2022 / 11:57 AM IST

Mandsaur’s world record of 50 women : दंतेवाड़ा में जल्द ही मंदसौर का वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने वाला है । दरअसल, जिले की 50 महिलाएं दंतेश्वरी माता के लिए 11 किमी लंबी चुनरी बना रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों इस चुनरी को मां दंतेश्वरी मंदिर में चढ़ाया जायेगा। पूरे विश्व में इतनी लंबी चुनरी नहीं बनी है अभी तक रिकॉर्ड मंदसौर के नाम दर्ज है। जहां नर्मदा मैया को आठ किमी लंबी चुनरी चढाई गयी थी। कलेक्टर दीपक सोनी का कहना है कि चुनरी बनने से दंतेवाडा के नाम एक अनोखा रिकार्ड दर्ज हो जायेगा, जिससे जिले का नाम रोशन होगा।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read more : कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश, सुरक्षाबलों ने एक आंतकी को किया ढेर, सर्च अभियान जारी 

दंतेवाडा जिला प्रशासन इन दिनों एक वल्र्ड रिकार्ड बनाने की तैयारी में जुट गया है। इस रिकार्ड के लिये 50 महिलाएं दिन रात जीतोड मेहनत कर रही हैं। दरअसल बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी को 11 किमी लंबी चुनरी भेंट करने की तैयारी प्रशासन कर रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों इस चुनरी को मां दंतेश्वरी मंदिर में चढाया जायेगा। वीओ – दंतेवाडा के बारसूर डेनेक्स गारमेंट फैक्ट्री की महिलाएं इन दिनों काफी उत्साहित हैं।

Read more :   राजधानी में फिर आया लव जिहाद का मामला, धर्म छिपाकर महिला डॉक्टर से किया रेप, फिर मुसलमान बनने का बनाया दबाव

इन महिलाओं को वल्र्ड रिकार्ड में हिस्सेदारी का मौका प्रशासन ने दिया है। लगभग 50 से 60 महिलाएं एक चुनरी तैयार कर रही है। ये चुनरी ऐसी वैसी नहीं बल्कि 11 किमी लंबी है। इसके लिये अन्य राज्य से कपडा मंगाया जा चुका है। साथ ही इसे चुनरी का रूप देने के लिये जितनी सिलाई इसमें की जानी थी, वो कर ली गयी है। इधर महिलाएं भी खुद को सौभाग्यशाली बताने से नहीं चूक रही कि उन्हें मांईजी के लिये चुनरी सिलाई का मौका मिला है। बाईट 1 झरना नाग, कर्मचारी, डेनेक्स गारमांट बारसूर बाईट 2 शिवकुमारी पुजारी, कर्मचारी , डेनेक्स गारमेंट बारसूर वीओ – जिला प्रशासन की मंशा है कि मंदसौर के रिकार्ड को बे्रक किया जाये।

Read more : कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश, सुरक्षाबलों ने एक आंतकी को किया ढेर, सर्च अभियान जारी 

मंदसौर में नर्मदा मैया को आठ किमी लंबी चुनरी चढाई गयी थी। प्रशासन इस चुनरी से तीन किमी लंबी चुनरी तैयार करवा रहा है। कलेक्टर दीपक सोनी की माने तो ये एक अनोखा रिकार्ड दंतेवाडा के नाम दर्ज हो जायेगा जिससे न केवल दंतेवाडा का बल्कि जिले का नाम रोशन होगा। बाईट – दीपक सोनी , कलेक्टर वीओ – 11 के अंक को शुभ माना जाता है यही वजह है कि चुनरी की लंबाई 11 किमी ही रखी गयी है। वहीं मंदिर के प्रधान पुजारी ने भी प्रशासन से इसकी लंबाई 11 किमी रखने को कहा था। वल्र्ड रिकार्ड दर्ज कराने के प्रयास में अगर दंतेवाडा सफल हो पाता है दंतेवाडा का नाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में जाना जायेगा।

Read more :  पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेना का हमला, 12 की मौत, 60 से अधिक मकान तबाह