छत्तीसगढ़ में आफत बनी बारिश, बाढ़ और भू-स्खलन ने बढ़ाई टेंशन, कई गांव बने टापू, बचाव कार्य जारी

बाढ़ के हालातों के बीच अब भू-स्खलन भी हो रहे हैं। आलम यह है कि प्रदेश के घाटी इलाके में यातायात खतरनाक हो गया है।

Edited By: , September 15, 2021 / 01:12 PM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बीते कुछ दिनों से हो रही झमाझम बारिश से नदी नाले उफान पर है। कई गांव टॉपू में तब्दील हो गए हैं। जिसके चलते जिला मुख्यालय से गांवों का संपर्क पूरी तरह से टूट गया है। बाढ़ के हालातों के बीच अब भू-स्खलन भी हो रहे हैं। आलम यह है कि प्रदेश के घाटी इलाके में यातायात खतरनाक हो गया है।

Read More News: महिला को पेड़ से बांधकर पीटा, दी धमकी, जानिए क्या थी वजह?

बता दें कि प्रदेश में बीते चार से 5 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिसके चलते जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। वहीं प्रदेश की अधिकांश सभी नदी उफान पर हैं। पेंड्रा में सोन नदी पुल के उपर से पानी बह रहा है। जिसके चलते पेंड्रा का कोटमी और कोरबा से संपर्क टूट गया हैं। गौरेला विकासखंड से 12 से ज्यादा गांवों का संपर्क टूट गया है।

Read More News:  मेडिकल कॉलेज में डेड बॉडी का संकट, 1 ही डेड बॉडी से काम चला रहे 180 छात्र

इधर जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण में भारी बारिश के चलते महानदी उफान पर है। यहां नीचले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। बिलासपुर में अरपा नदी भी उफान पर है। कोटा क्षेत्र के ग्राम छपरापारा, मोहली क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति है। एनीकट के ऊपर से पानी बह रहा ​है। बस्ती और स्कूल में बारिश का पानी भरा हुआ है।

चारामा घाट में भू-स्खलन
कांकेर जिले में भू-स्खलन का मामला सामने आया है। जिले के चारामा के NH-30 मरका टोला घाट में भू-स्खलन होने से यातायात प्रभावित हुआ है। सुरक्षा के मद्देनजर पुराने मार्ग से आवागमन शुरू किया गया है। मौके पर चारामा पुलिस पहुंची है।

Read More News:  कलेक्टर साहब ने युवक को हाथ से साफ करवाया थूक, कहा- ऐसे ही साफ करवाऊंगा, अगर करोगे गंदगी

 

बारिश के चलते नारायणपुर-ओरछा मार्ग बंद
नारायणपुर में भी बारिश के चलते नारायणपुर-ओरछा मार्ग बंद हो गया है। ओरछा के समीप पिंगुंडा नाले में बाढ़ के हालात हैं। भारी बारिश के चलते कई गांवों का सम्पर्क टूट गया है। जानकारी के अनुसार नाले के दोनों ओर राहगीर फंसे हुए हैं। जिसे अब बचाने का अभियान जारी है। ओरछा, धनोरा साप्ताहिक हॉट बाज़ार बंद किया गया है।