Political journey of Mohan Markam

मोहन मरकाम ने ली मंत्री पद की शपथ, जानिए कैसा रहा अब तक का राजनीतिक सफर

Political journey of Mohan Markam मोहन मरकाम ने ली मंत्री पद की शपथ, जानिए कैसा रहा अब तक का राजनीतिक सफर

Edited By :   Modified Date:  July 14, 2023 / 12:21 PM IST, Published Date : July 14, 2023/12:21 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव ठीक पहले छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बड़ा फेरबदल देखने को मिला। पीसीसी चीफ के पद से हटाए जानें के बाद कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम को भूपेश सरकार में मंत्री बनाया गया है। बुधवार की शाम कैबिनेट की बैठक के बाद पीसीसी चीफ मोहन मरकाम को पद से हटाते हुए बस्तर सांसद दीपक बैज को पसीसी का नया अध्यक्ष बनाने की घोषणा की गई, जिसके बाद आज विधायक मोहन मरकाम को राजभवन में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

मोहन मरकाम का अब तक का राजनीतिक सफर

READ MORE: मंत्रिमंडल में शामिल हुए मोहन मरकाम, राज्यपाल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ 

मोहन मरकाम का सियासी सफर काफी लंबा रहा है, उन्होंने शिक्षक की नौकरी छोड़कर सियासत में कदम रखा था। मोहन मरकाम का जन्म कोंडागांव जिले के टेंडमुण्डा गांव में 15 सितंबर 1967 को एक किसान परिवार में हुआ था। उनके पिता स्व भीखराय मरकाम एक किसान थे। वें अपने माता-पिता के पांचवीं संतान थे। मोहन के कुल 7 भाई व 2 बहनें हैं।

मोहन मरकाम ने शासकीय सेवा के रूप में शिक्षाकर्मी वर्ग 1 व शिक्षाकर्मी वर्ग 2 के रूप में भी कार्य किया। मोहन मरकाम छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हो गए थे। उन्होंने छात्र संघ के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारियों का निवर्हन किया। छात्र जीवन में मोहन मरकाम एनसीसी के सीनियर अंडर अफसर रहे। मोहन का चयन गणतंत्र दिवस के परेड के लिए नई दिल्ली में भी हुआ था।

READ MORE: तांदुला नदी में डूबे दो बच्चों का शव बरामद, घंटो प्रयास के बाद SDRF की टीम ने गहराई से निकाला शव 

मोहन मरकाम ने 1990 में महेंद्र कर्मा की मौजूदगी में कांग्रेस की प्राथमिक सदस्ता ली थी। उन्होंने 1993, 1998, 2003 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी से टिकट की दावेदारी भी की, लेकिन टिकट नहीं मिला।

2008 में मोहन मरकाम को पहली बार कांग्रेस ने कोंडागांव सीट से चुनावी मैदान में उतारा था, लेकिन उन्हे 2771 वोटों से हार का सामना करना पड़ा। 2008 में मोहन मरकाम को पहली बार कांग्रेस ने कोंडागांव सीट से चुनावी मैदान में उतारा था, लेकिन उन्हे 2771 वोटों से हार का सामना करना पड़ा।

2013 में कांग्रेस पार्टी ने फिर से मोहन को टिकट दिया और इस बार उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन मंत्री लता उसेंडी को मात दे दी। लोकसभा चुनाव 2019 में उन्होने कांग्रेस प्रत्याशी के लिए जी तोड़ मेहनत की और प्रचंड मोदी लहर के बाद भी कोण्डागांव विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी को 12890 वोटों को बढ़त दिलाई।

READ MORE: Chandrayaan 3 की Live लॉन्चिंग देख सकेंगे IBC24 पर, दोपहर करीब 2.35 बजे श्रीहरिकोटा से किया जाएगा लॉन्च

लोकसभा चुनाव 2019 में उन्होने कांग्रेस प्रत्याशी के लिए जी तोड़ मेहनत की और प्रचंड मोदी लहर के बाद भी कोण्डागांव विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी को 12890 वोटों को बढ़त दिलाई। 29 जून 2019 को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष के रूप में आदिवासी नेता मोहन मरकाम ने चार्ज लिया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें