People Worship demons instead of gods in Khopa Dham Surajpur

देवता नहीं बल्कि दानव की पूजा करते हैं यहां के लोग, मन्नत के लिए बांधते हैं नारियल और धागे

देवता नहीं बल्कि दानव की पूजा करते हैं यहां के लोग : People Worship demons instead of gods in Khopa Dham Surajpur

Edited By: , November 30, 2022 / 12:18 AM IST

सूरजपुरः   people Worship demons instead of gods सरगुजा संभाग के सूरजपुर जिले का खोपा धाम एक ऐसा धाम है, जहां देव नहीं बल्कि यहां दानव की पूजा की जाती है। बिलकुल सही पढ़ा आपने खोपा धाम में देव नहीं बल्कि बंकासुर बहादुर दानव की पूजा होती है। जहां लोग छत्तीसगढ़ के अलग~अलग जिलों से ही नहीं बल्कि दूसरें प्रांतों से भी इनकी पूजा करने आते है।

Read More : भारत जोड़ो यात्रा में अवरोध! कांग्रेस ने सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, राहुल के यात्रा से मध्यप्रदेश क्या बदलेगा?

people Worship demons instead of gods इस धाम की मान्यता भी इसलिए बड़ी है कि इस दरबार से कोई भी खाली हाथ वापस नहीं जाता है। लोग मन्नत के लिए नारियल और धागे बांधते हैं और पूजा-पाठ करते हैं। वहीं इस धाम की खास बात तो यह कि यहां देवी देवता की नहीं बल्कि दानव की पूजा होती है और इस दानव का नाम है। बंकासुर बहादुर दानव जिन्हें स्थानीय लोग खोपा के दानव बाबा और खोपा देवता के नाम से भी जानते है इनकी स्थापना खोपा गांव में की गई है इसलिए इस धाम को खोपा धाम भी कहा जाता है।

Read More : ब्रह्मानंद की लुटिया.. जयचंद ने डुबोई! आखिर कौन है भाजपा का ‘जयचंद’ और क्या पार्टी के नेताओं को इसकी खबर है?