नरेंद्र मोदी का सफर- वडनगर से दिल्ली: ‘एक नया भारत का निर्माण गाथा’

नरेंद्र मोदी का सफर- वडनगर से दिल्ली! pm modi 71st birthday special Story Know journey Vadnagar to Delhi

Edited By: , September 16, 2021 / 11:20 PM IST

रायपुर: 17 सितम्बर 1950 को गुजराज के मेहसाना जिले में स्थित छोटे से कस्बे वड़नगर को शायद यह एहसास न रहा होगा, कि आज के दिन वड़नगर एवं सम्पूर्ण भारत देश के गवर्, सम्मान एवं विशिष्ट पहचान का द्योतक बनेगा।

Read More: स्पीकर चरणदास महंत ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर उद्दमी और श्रमिकों को दी बधाई और शुभकामनाएं

सन् 1950 मे इसी दिवसं को देश के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी के नये भारत का निर्माण गाथा लिख दी गयी थी, जिसे शब्दों में पिरोने की मैने एक छोटी सी कोशिश मात्र किया है।

Read More: अगर आपके पास भी है ऐसा खास सिक्का, तो कमा सकते हैं लाखों रुपए, जानिए कैसे?

01. जन्म 17 सितम्बर 1950 स्थान वड़नगर जिला मेहसाना गुजरात।
02. भारत के औद्योगिक राज्य गुजारा का बड़नगर(टंकदंहंत) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिल में बसता है।
03. साल 2017 में बड़नगर में प्रदानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था – ‘‘ आज मैं जो कुछ भी हॅू इसी मिट्टी के संस्कारों के कारण हूं, इसी मिट्टी में खेला हूं, आप ही के बीच में पला बढ़ा हॅंू।‘‘
04. बड़नगर से शुरू किया गया सफर में मोदी को जीवन के सभी पक्षों मुद्दो एवं संघर्ष तथा भारत की अवस्थिति से साक्षात्कार कराया और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यकर्ता एवं भाजपा के विभन्न पदों पर कार्य किया।
05. वड़नगर से शुरू सफर में अहमाबाद में गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने का मोदीजी एक बहुमुखी एवं मजबूत नरेन्द्र मोदी बन चुके थे।
06. 07 अक्टूबर 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने नरेन्द्र दामोदर दास मोदी।
07. 07 अक्टूबर 2001 से 22 मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे।
08. गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पदासीन होने पर उनकी चहुमंखी प्रतिभा एवं मजबूत नेतृत्व से गुजरात सहित भारत का परिचय हुआ।
09. मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के काल में नव एवं मजबूत गुजरात औद्योगिक गुजरात, विकास का माडल के रूप में गुजरात विकसित हुआ।
10. मोदी के मुख्यमंत्री कार्यकाल में जनवरी 2013 में वाइब्रेंट गुजराज सम्मेलन (टपइंदज ळनहतंज ैनउउपज) में मुझे (चन्द्रशेखर साहू से) छ.ग. कृषि मंत्री के रूप में सम्मिलित होने का सौभाग्य मिला। सम्मेलन में मुझे गुजारात के चहुमुखी विकास के माडल को नजदीक से देखने का अवसर मिला।
11. मोदी का गुजराज के चहुमुखी विकास के प्रति समर्पण एवं सेवाभाव के कारण ही वर्ष 2002, 2007 एवं 2012 के विधासभा चुनाव में भाजपा का नेतृत्व करते हुए चार बार गुजराज के मुख्यमंत्री बने।

12. मोदी  एक अनुशासन प्रिय एवं सख्त प्रशासक की तरह गुजरात में छाए रहे। उन्होने राज्य के विकास के लिए कई योजनाए और प्रयोग किए जो सफल रहे।
13. मोदी  की कोशिश का परिणाम था कि गुजरात राज्य जल्द ही अग्रणी राज्यों की श्रेणी में आ गया।
14. बीजेपी ने 2014 के लोसभा चुनाव से पहले उन्हें पी.एम. पद का उम्मीदवार घोषित किया था।
15. मोदी के गुजरात के विकास माडल से मिली उपलब्धि के बाद उन्हे 21वीं सदी के नए भारत के विकास माडल को तैयार करने का भरोसा मिला और इसका समर्थन 2014 के लोसभा चुनाव में मिली जीत के रूप में सामने आया और बीजेपी ने रिकार्ड 282 सीटों पर विजय प्राप्त की।
16. 26 मई 2014 को शाम 6.00 बजे दिल्ली में शपथ लेकर नरेन्द्र मोदी स्वतंत्र भारत में जन्म लेने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बने।
17. नरेन्द्र मोदी का भारत के विकास मजबूत नेतृत्व विश्वपटल पर भारत का गर्व और सम्मान तथा भारतीयों में एक विशेष प्रकार मोदी के प्रति समर्थन की भावना ने वर्ष 2019 के लोसभा चुनाव में देश के नागरिकों ने नरेन्द्र मोदी को पुनः समर्थन किया और बीजेपी पहले से भी ज्यादा 303 सीटो पर विजय प्राप्त किया।
18. 30 मई 2019 से नरेन्द्र मोदी दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने।
19. प्रधानमंत्री 7 साल के कार्यकाल में नरेन्द्र मोदी ने जता दिया है कि राजनीतिक इच्छाशक्ति वाली सरकार अपने फैसलों से कैसे राजनीति की दशा-दिशा बदल सकती है। नरेन्द्र मोदी सरकार की उपलब्धियों पर गौर करे तो देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में भारत का सम्मान बढ़ा है।
20. वर्ष 2020 में ‘‘आत्म निर्भर भारत‘‘ का नारा देकर भारत के प्रत्येक क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयास शुरू किया गया।
21. मोदी एक मजबूत एवं लोकप्रिय नेता है, जो कड़े फैसले लेने में हिचकते नहीं है।
22. कश्मीर में धारा 370 खत्म कर अलगाववाद एवं आतंकवाद पर नकेल कसने का काम किया गया।
23. जनकल्याण के लिये अनुक कदम उठाये गये।
24. जनधन योजना से देश की जनता के खाता खोलकर बैकिंग सुविधा से जोड़ने का काम किया गया।
25. उज्जवला योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस दी गयी।
26. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2022 तक 1 करोड़ घरों का निर्माण किया गया।
27. सौभाग्य योजना के तहत हर घर बिजली पहुुचाने का लक्ष्य रखा गया।
28. आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपये तक मुफ्त ईलाज करे, सुविधा देने का प्रावधान है।
29. नरेन्द्र मोदी सरकार ने भारतीय सभा ने जबरदस्त पराक्रम का प्रदर्शन कर ये दिषा दिया कि भारत की रक्षा शक्ति दुनिया के किसी विकसित देश से कम नहीं है। सर्जिकल एवं एयरस्टाईक से पाकिस्तान के नापाक मसूबों का मुहतोड़ जवाब दिया।
30. मोदी ने 1 जुलाई 2017 में एक देश-
31. वर्ष 2019 में सवर्ण समुदाय के आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण की सुविधा शुरू किया गया।
32. अगस्त 2019 में तीन तलाक पर पाबंदी लगाकर मुस्लिम महिलाओं के शोषण को खत्म कर उन्हें सम्मान से जीने का हक दिया गया।
33. 10 जनवरी 2020 से नागरिकता संशोधन काने के अमलीजामा पहनाया। इस काने से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और अन्य देशो में रह रहे हिन्दू, सिक्ख, बौद्ध, पारसी और को भारतीय नागरिकता मिल सकी।
34. आर्थिक क्षेत्र में सुधार के लिए कई कदम उठाए गए। कोरोना प्रभाव एवं लाकडाऊन से विश्व के विकसित देशों सहित अनेक देश की अर्थव्यवस्था अत्यधिक प्रभावित हुई। भारत के आर्थक सुधारों के कारण लाकडाऊन के दुष्प्रभाव से उबर कर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का प्रयास किया जाता रहा। इन्हीं प्रयासों के कारण वर्तमान में शेयर बाजार का संसेक्स 58000 से अधिक हो गया है। और आर्थक विकास दर में अपेक्षित वृद्धि संभावित है।
35. दिल्ली में नरेन्द्र मोदी के केन्द्रीय सरकार बनने के बाद दुनिया के तमाम देशों के साथ भारत के संबंध प्रगट हुए है और देश का सिर सम्मान से ऊंचा उठा और अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहले कार्यकाल में 50 देशों से ज्यादा देशों का दौरा किया तथा दूसरे कार्यकाल के करीब 11 देशों का दौरा किया। अमेरिका से इस्लामिक देशों सहित अनेक देशों के साथ संबंधी पहले से काफी मजबूत हुए है।
36. देशी में ही कोरोना का टीका विकसित कर सख्त निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम चालाया जा रहा है।
37. ‘‘सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास‘‘ के साथ सबका सम्मान, सबका पहचान एवं देश का मान के मूलमंत्र के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नये भारत का निर्माण हो रहा है।
37. ‘‘कृषि एंवम उघोग के क्षेत्र में बढ़ावा देने ओर विकसित करने के लिए अनेक योजनाएं एवम कार्यक्रम चलाए जा रहे है। अनेक सेक्टर में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पी.एल.आई.) आत्मनिर्भर भारत जैसे कई कार्यक्रम के माध्यम से भारत को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।
38. प्रधानमत्रंी के दूसरे कार्यकाल में मोदी को देश के गृह मंत्री और मजबूत नेता अमित शाह का साथ मिला है और एक भारत, श्रेष्ठ भारत, मजबूत भारत एवम विकसित भारत की दिशा में दढ़ इच्छाशक्ति के साथ कार्य किया जा रहा है।