CG Yuktiyuktkaran News Today: युक्तियुक्तकरण के बाद 37000 से अधिक शिक्षकों पद हो गए खत्म? अब सरकार ने दिया जवाब, बताया क्या है असली मामला

CG Yuktiyuktkaran News Today: युक्तियुक्तकरण के बाद 37000 से अधिक शिक्षकों पद हो गए खत्म? अब सरकार ने दिया जवाब, बताया क्या है असली मामला

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  • Publish Date - July 17, 2025 / 09:09 AM IST,
    Updated On - July 17, 2025 / 09:09 AM IST

CG Yuktiyuktkaran News Today: युक्तियुक्तकरण के बाद 37000 से अधिक शिक्षकों पद हो गए खत्म? Image Source: CG DPR

HIGHLIGHTS
  • 37,000 शिक्षकों के पद समाप्त नहीं
  • स्कूलों को अब शिक्षकयुक्त बना दिया गया
  • बेहतर संसाधन प्रबंधन संभव हुआ

रायपुर: CG Yuktiyuktkaran News Today शिक्षा की गुणवत्ता और सुगमता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता, संवेदनशीलता और नीति-आधारित दृष्टिकोण के साथ संपन्न की गई है। इस प्रक्रिया में शिक्षकों के किसी भी पद को समाप्त नहीं किया गया है, बल्कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रावधानों के अनुरूप शिक्षा व्यवस्था को अधिक सुदृढ़ और संगठित किया गया है।

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CG Yuktiyuktkaran News Today राज्य में युक्तियुक्तकरण से पहले की स्थिति अत्यंत असंतुलित थी। प्रदेश में शून्य दर्ज संख्या वाली 211 शालाएं संचालित थीं, जिनमें कुछ में शिक्षक पदस्थ भी थे। इसके अतिरिक्त, 453 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाईस्कूल तथा हायर सेकेण्डरी शालाएं शिक्षक विहीन थीं। साथ ही, 5936 शालाएं एकल शिक्षकीय थीं, जिनमें सभी स्तर की शालाएं सम्मिलित थीं। यह स्थिति निःसंदेह शिक्षा की गुणवत्ता को प्रभावित कर रही थी। वहीं दूसरी ओर, कुछ प्राथमिक शालाओं में अनुचित शिक्षक-संख्या की अधिकता देखी गई – 8 प्राथमिक शालाओं में 15 से अधिक शिक्षक, 61 में 10 से 14 शिक्षक, तथा 749 प्राथमिक शालाओं में 6 से 9 शिक्षक कार्यरत थे। पूर्व माध्यमिक स्तर पर भी यही असंतुलन था – 9 शालाओं में 15 या उससे अधिक, 90 में 10 से 14, तथा 1641 पूर्व माध्यमिक शालाओं में 6 से 9 शिक्षक कार्यरत पाए गए।

प्रदेश में कई स्थानों पर एक ही परिसर में प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी शालाएं अलग-अलग प्रशासनिक नियंत्रण में संचालित थीं, जिससे प्रबंधन में भी जटिलताएँ उत्पन्न हो रही थीं। इसके साथ ही, ग्रामीण क्षेत्रों में 10 से कम दर्ज संख्या वाली शालाएं, 01 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित दूसरी शालाओं के समानांतर संचालित थीं। शहरी क्षेत्रों में यह स्थिति और भी अधिक घनत्व वाली थी – 500 मीटर से कम दूरी पर 30 से कम दर्ज संख्या वाली शालाएं संचालित थीं। इस असमानता को समाप्त करने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवं शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के उद्देश्यों को धरातल पर लागू करने के लिए युक्तियुक्तकरण आवश्यक था।

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प्रथम चरण – विद्यालयों का युक्तियुक्तकरण

इस प्रक्रिया के पहले चरण में, शासन द्वारा निर्धारित मापदंडों और निर्देशों के आधार पर विकासखंड स्तर पर युक्तियुक्तकरण योग्य विद्यालयों का चयन किया गया, जिसे जिला स्तरीय समिति द्वारा परीक्षण एवं अनुशंसा उपरांत शासन को भेजा गया। इसके आधार पर कुल 10538 विद्यालयों का युक्तियुक्तकरण किया गया, जिसमें 10372 एक ही परिसर में संचालित विद्यालय, 133 ग्रामीण क्षेत्र की 01 कि.मी. से कम दूरी की शालाएं, तथा 33 शहरी क्षेत्र की 500 मीटर से कम दूरी वाली शालाएं सम्मिलित हैं।

द्वितीय चरण – शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण

शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण हेतु अतिशेष शिक्षकों का चिन्हांकन एवं गणना प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्तर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 तथा शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के प्रावधानानुसार निर्धारित प्रक्रिया के तहत की गई।इन शिक्षकों को काउंसिलिंग प्रक्रिया के माध्यम से शिक्षक विहीन, एकल शिक्षकीय तथा विषयवार आवश्यकता वाली शालाओं में समायोजित किया गया।

युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया के परिणामस्वरूप कुल 15165 शिक्षकों एवं प्राचार्यों का समायोजन किया गया जिससे पूर्व में 453 शिक्षक विहीन शालाएं अब पूर्णतः शिक्षक युक्त हो गई हैं। 5936 एकल शिक्षकीय शालाओं में से अब केवल 1207 प्राथमिक शालाएं शिक्षक अनुपलब्धता के कारण शेष हैं। इस प्रक्रिया में कोई भी पद समाप्त नहीं किया गया है, बल्कि प्रत्येक विद्यालय के लिए आवश्यक शिक्षक संख्या का निर्धारण शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार दर्ज संख्या के अनुपात में किया गया है। भविष्य में यदि किसी विद्यालय की दर्ज संख्या में वृद्धि होती है, तो वहां शिक्षकों की व्यवस्था स्वीकृत पदों के अनुसार की जाएगी।

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युक्तियुक्तकरण क्या है और इसका उद्देश्य क्या है?

युक्तियुक्तकरण का मतलब शिक्षकों और स्कूलों का पुनः संतुलन है ताकि जरूरत के अनुसार हर विद्यालय में शिक्षक उपलब्ध कराए जा सकें।

क्या युक्तियुक्तकरण से शिक्षकों के पद समाप्त किए गए हैं?

नहीं, एक भी शिक्षक पद समाप्त नहीं किया गया है। सभी समायोजन शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार किए गए हैं।

युक्तियुक्तकरण से स्कूलों की संख्या में क्या बदलाव हुआ?

कुल 10,538 विद्यालयों का समायोजन किया गया, जिनमें एक ही परिसर में संचालित 10,372 स्कूल प्रमुख हैं।

युक्तियुक्तकरण से कौन सी समस्याएं हल हुई हैं?

शिक्षक विहीन स्कूलों को शिक्षक मिले, एकल शिक्षक स्कूलों की संख्या घटी, और संसाधनों का बेहतर उपयोग हुआ।

भविष्य में अगर छात्र संख्या बढ़ती है तो क्या होगा?

यदि दर्ज संख्या बढ़ती है तो उसी के अनुसार स्वीकृत पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।