Vyapam took a big step, there is fierce discussion

व्यापमं ने उठाया बड़ा कदम, जमकर हो रही चर्चा, अभ्यर्थियों को होगा फायदा…

व्यापमं ने उठाया बड़ा कदम, जमकर हो रही चर्चा, अभ्यर्थियों को होगा फायदा : Vyapam took a big step, there is fierce discussion

Edited By :   Modified Date:  May 7, 2023 / 08:55 PM IST, Published Date : May 7, 2023/8:55 pm IST

सारंगढ़ बिलाईगढ़ । आईडी पासवर्ड के तर्ज पर काम करने की व्यापमं द्वारा पहल की जा रही है। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आगामी कई प्रकार के प्रवेश परीक्षाओं और भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। आम तौर पर एक ही आवेदक कई परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं। प्रत्येक आवेदन में अपनी व्यक्तिगत जानकारी बार बार भरना पड़ता है।अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए राज्य शासन के निर्देश पर व्यापमं ने आवेदकों के प्रोफाइल पंजीकरण की व्यवस्था अपने पोर्टल पर की है। एक बार व्यापमं के पोर्टल में प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन /पंजीयन करने के बाद परीक्षा विशेष के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को बार बार व्यक्तिगत जानकारी नहीं भरनी होगी। यह जानकारी आवेदन भरते समय उनके प्रोफाइल पंजीयन में स्वमेव आ जायेगी। इससे त्रुटि की संभावना कम होगी।

यह भी पढ़े :  Vastu Tips: मनचाही नौकरी पाने के लिए करें ये उपाए, सफलता चूमेगी आपके कदम 

अभ्यर्थी बात का ध्यान रखें कि व्यापमं द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के आवेदन भरने के पूर्व व्यापमं के पोर्टल पर प्रोफाइल पंजीकरण करना अनिवार्य है। प्रोफाइल पंजीकरण सिर्फ एक बार करना होगा तथा उसी प्रोफाइल पर लॉग इन कर अभ्यर्थी व्यापमं द्वारा आयोजित परीक्षाओं का आवेदन भर सकेगा। व्यापमं ने अभ्यर्थियों को यह विशेष हिदायत दी है कि प्रोफाइल बनाते समय पूर्ण सावधानी बरतें क्योंकि प्रोफाइल का एक बार उपयोग करने के बाद इसमें सुधार सिर्फ व्यापमं में उपस्थित होने के बाद ही किया जा सकेगा जिसके लिए शुल्क भी देना होगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल सरकार ने अभ्यर्थियों को व्यापमं का फॉर्म भरने की निशुल्क सुविधा दी है। व्यापम का वेबसाइट पोर्टल https://vyapam.cgstate.gov.in/ है।

यह भी पढ़े :  सोमवार शाम समाप्त हो जाएगा कर्नाटक चुनाव के लिए प्रचार अभियान, इन दिग्गजों ने झोंक दी पूरी ताकत