Jawahar Ratna Award to Shailendra Shukla, Union Minister honored

शैलेंद्र शुक्ल को जवाहर रत्न पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया सम्मानित

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर व विशेष अतिथि मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल थे। जिन्होंने शैलेंद्र शुक्ल को जवाहर रत्न पदवी से सम्मानित किया।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : October 5, 2021/12:49 pm IST

Jawahar Ratna Award to Shailendra Shukla

जबलपुर। जवाहर लाल नेहरु कृषि विश्वविद्यालय ने 1 अक्टूबर को अपना 58 वां स्थापना दिवस मनाया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय ने अपने कैरियर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने और राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय को गौरवान्वित करने वाले किसी पूर्व छात्र को जवाहर रत्न से सम्मानित किया जाता है। इस साल छत्तीसगढ़ के गौरव शैलेंद्र शुक्ल को इस सम्मान से विभूषित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर व विशेष अतिथि मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल थे। जिन्होंने शैलेंद्र शुक्ल को जवाहर रत्न पदवी से सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें :  दिल्ली से वापस लौटे कांग्रेस के 35 विधायक, MLA वृहस्पत सिंह और विनय जायसवाल ने मीडिया से कही ये बात

शैलेंद्र शुक्ल ने पूर्व में भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई अवॉर्ड अर्जित किए। शैलेंद्र शुक्ल ने सहायक अभियंता के पद से अपने कैरियर की शुरुआत कर दो प्रदेशों में चेयरमेन के पद पर है। अपने अंतिम चरण में वे छत्तीसगढ़ राज्य की पॉवर कम्पनीस के चेयरमैन रहे। उसके पूर्व वे हरियाणा प्रदेश में चेयरमेन, हरेडा (केबिनेट मंत्री स्तर) पद पर पदस्थ थे। मॉरीशस के राष्ट्रपति ने 2014 में उन्हें अपारंपरिक ऊर्जा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पुरस्कृत किया था।

ये भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में तीन तलाक केस में पहली गिरफ्तारी, राजधानी के एक वकील को पुलिस ने किया गिरफ्तार

ज्यायद फ्युचर एनर्जी अवॉर्ड के रूप में उन्हें करोड़ों की राशि पुरस्कार स्वरूप मिल चुकी है । जार्जिया तकनीकि विश्वविद्यालय, अमेरिका ने ऊर्जा क्षेत्र में उनके अनुसंधान कार्य के लिये उन्हें पुरस्कृत किया था। शैलेंद्र शुक्ल ने प्रदेश के क्रेडा में लगातार सोलह वर्षों तक डायरेक्टर व मुख्य कार्यपालन अधिकारी के रूप में कार्य किया। सोलर एनर्जी के क्षेत्र में विशेष व उल्लेखनीय कार्य के लिये उन्हें केंद्रीय मंत्रालय ने सौर विभूषण से सम्मानित किया है। पॉवर सेक्टर में देश में बेस्ट अधिकारी के रूप में भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें अनेकों देशों में तकनीकि पेपर प्रेस्नटेशन के लिये आमंत्रित किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें :  प्रेमिका को धोखा देकर विदेश चला गया प्रेमी, थाने पहुंच प्रेमिका पूछ रही बेलारूस जाने का रास्ता