एक्सचेंज में बाइक बेचना पड़ गया महंगा, बिना अपराध 28 दिन काटने पड़े जेल में | Selling bikes was expensive in exchange 28 days in jail without committing crime

एक्सचेंज में बाइक बेचना पड़ गया महंगा, बिना अपराध 28 दिन काटने पड़े जेल में

एक्सचेंज में बाइक बेचना पड़ गया महंगा, बिना अपराध 28 दिन काटने पड़े जेल में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : December 8, 2019/5:11 pm IST

जबलपुर । संस्कारधानी में एक शख़्स को नई बाईक खरीदने के बदले शोरूम में अपनी पुरानी बाईक एक्सचेंज करना भारी पड़ गया। जबलपुर की सुदर्शन हीरो बाइक एजेंसी की लापरवाही के चलते इस कस्टमर को 28 दिन तक जेल में रहकर सजा भुगतना पड़ी। हाईकोर्ट के निर्देश पर जेल से जमानत पर छूटे पीड़ित ने अब इस मामले को लेकर एजेंसी संचालक के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

यह भी पढ़ें- हैदराबाद एनकाउंटर पर परिवहन मंत्री का बड़ा बयान, कहा- कोई हमारी बेट…

जबलपुर की निवासी राजेन्द्र ने करीब डे़ढ़ साल पहले अपनी प्लेटिना बाइक एक्सचेंज करके एक बाइक खरीदी थी, इस दौरान एजेंसी में एक्सचेंज ऑफर के तहत सारे डॉक्यूमेंट्स जमा करवाए गए, बकायदा सेल लेटर, इंश्योरेंस और फॉर्म 29 एवं 30 भरवाकर जमा कराए गए। इसके बाद एक ब्रोकर को एजेंसी द्वारा बुलवाया गया और राजेंद्र से मिलवाकर उनकी बाइक की कीमत उन्हें दिलवाई गई। बाइक बेचने और नई बाइक खरीदने के एक साल बाद अचानक राजेंद्र के पास मंडला के एक थाने से फोन आया कि एक प्लेटिना बाइक शराब तस्करी करते हुए पकड़ी गई है जो उनके नाम पर रजिस्टर्ड है। यह सुनते ही राजेंद्र के पैरों तले जमीन खिसक गई, वे अपने सारे दस्तावेज लेकर मंडला के थाने पहुंचे जहां उन्होंने बताया कि वे बाइक को एक साल पहले बेच चुके हैं और उनका उस बाइक से अब कोई लेना देना नहीं है ।

यह भी पढ़ें- हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, शादी से पहले प्रेमिका के साथ होटल के कमरे य…

पुलिस ने नियमों का हवाला देते हुए बताया कि उनकी बाइक अभी तक उन्हीं के नाम पर रजिस्टर्ड है और उसे नए मालिक के नाम पर दर्ज नहीं कराया गया है। इसके बाद पुलिस ने राजेंद्र के खिलाफ प्रकरण बनाया और उन्हें जेल जाना पड़ा। इस दौरान उन्होंने एजेंसी से भी संपर्क किया तो उन्होंने इस मामले से पल्ला झाड़ लिया, यानि एक्सचेंज ऑफर का लालच देकर बाइक बेच दी लेकिन पुरानी बाइक जिस दलाल को दिलवाई उसकी जिम्मेदारी एजेंसी की नहीं थी। बहरहाल अब राजेंद्र जेल से छूट चुके हैं और बिना किसी अपराध के 28 दिन तक जेल में रहने की सजा भुगतने के बाद वे एजेंसी के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज कराना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- 3.75 लाख अनियमित शिक्षकों को सरकार की बड़ी सौगात, जल्द लागू होगी ‘स…

बाइक शोरूम की लापरवाही के चलते जेल की हवा खाने वाले राजेन्द्र अब इंसाफ चाहते हैं, उन्होंने बकायदा इसके लिए जबलपुर के एसपी अमित सिंह को शिकायती आवेदन भी दिया है, एसपी अमित सिंह ने इस मामले में जांच करने और उचित कार्रवाई करने भरोसा जताया है वहीं एजेंसी के जिम्मेदार अभी भी अपनी गलती मानने से इनकार कर रहे हैं उनका कहना है कि स्कीम्स कंपनी निकालती है और वे सिर्फ खरीददार को अपने कस्टमर से मिलवाते हैं लेकिन इस सबके बीच उनकी कोई जवाबदारी नहीं होती।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/ZatuT7abdFk” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>