Lockdown in Across india? 10 Times Hike Corona Cases in 5 day in india

देश में पिछले 5 दिनों में 10 गुना बढ़े कोरोना के मामले, 1500 के पार पहुंचे Omicron Variant के आंकड़े

देश में पिछले 5 दिनों में 10 गुना बढ़े कोरोना के मामले Lockdown in Across india? 10 Times Hike Corona Cases in 5 day in india

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : January 2, 2022/11:05 pm IST

रायपुर: 10 Times Hike Corona Cases देश में ओमिक्रॉन ने अब रफ्तार पकड़ ली है, ओमिक्रॉन केस 1500 के पार हो गए हैं। राजधानी में ओमिक्रॉन का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो गया है। हालांकि छत्तीसगढ़ में अभी तक एक भी ओमिक्रान की पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन कोरोना के नए केस तेजी से बढ़ने लगे हैं। पिछले 5 दिनों में ही कोरोना के मामले 10 गुना बढ़ गए हैं। शनिवार को प्रदेश में 279 और रायपुर में ही 73 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई, बिलासपुर में 58 और रायगढ़ में 50 नए मरीज मिले। सबसे अधिक संक्रमण वाला जिला रायगढ़ है। इन जिलों में कलस्टर में मरीज मिलने शुरु हो गए हैं। जिसके बाद से कंटेनमेंट जोन बना संक्रमण फैलने से रोका जा रहा है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल 3 को रहेंगे राजनांदगांव के छुईखदान-गण्डई दौरे पर, देंगे करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात

10 Times Hike Corona Cases केंद्र सरकार ने 21 दिसंबर को ही कोरोना के मामले बढ़ने को लेकर आशंका जता दी थी। राज्यों को एडवाजरी जारी करते हुए। प्रतिबंध लगाने के लिए कहा था। लिखे पत्र में यह भी कहा गया था कि डेल्टा अभी भी देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद है। इसलिए जहां पिछले एक सप्ताह में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत या उससे अधिक है और ऑक्सीजन या आईसीयू बेड पर 40 प्रतिशत तक या उससे अधिक भरे हुए हैं, वहां जिला स्तर पर रोकथाम के उपाय और प्रतिबंध लगाए जाने चाहिए। डेल्टा… जिसने पिछली लहर में तबाही मचाई थी। छत्तीसगढ़ में भी लाखों लोग संक्रमित हुए थे, हजारों लोगों ने अपनों को खोया था। करीब 5 महीने संक्रमण कम होने के बाद एक बार फिर से कोरोना की रफ्तार तेज हो गई है। 1 जनवरी को प्रदेश में 279 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई है, इसके साथ ही प्रदेश में एक्टिव मरीजो की संख्या 1 हजार पार हो गई।

Read More: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी 

शनिवार को एक बार फिर तेजी से मिले कोरोना मरीजों ने चिंता बढ़ा दी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिव को अलर्ट भेजा है। तैयारियां तेज करने के अलावा कहा है कि सरकारें प्राइवेट अस्पतालों के अलावा एनजीओ, कॉरपोरेट सेक्टर, डीआरडीओ से भी मदद लें। जिलों में कॉल सेंटर बनाए जाएं, हेल्प लाइन नंबर जारी किया जाए, जिससे लोंग कोरोना जांच, रिपोर्ट, संक्रमित होने पर इलाज दवा और अस्पताल पहुचंने तक एंबुलेंस की सुविधा मिल सकेगी। इधर अमेरिका की जांच एजेंसी एफडीए ने एंटीजन की जांच क्षमता पर सवाल उठाया है। इधर आईएमए ने एफडीए के बयान को गंभीरता से लेने के लिए कहा है।

Read More: शाम 5 बजे तक ही खुलेंगी बाजारें, बंद रहेंगे सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज, इस राज्य की सरकार ने जारी किया आदेश 

लक्षण बदलने के कारण से इस बार कोरोना मरीजों की किट भी बदल दी गई है। अब किट से जिंक और आईवरमैंकटीन को हटा दिया गया है। एंटासिड बी कांप्लेक्स जैसी दवाइयों को ऐड किया गया है। अब दवाइयों की नई सूची में पेरासिटामोल, सिट्रीजीन, बी कांप्लेक्स, विटामिन सी और एंटासिड दवाइयां होंगी स्वास्थ्य विभाग इन दवाइयों से बने किट को ही होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को देगा। राज्य महामारी नियंत्रण संचालक डॉ सुभाष मिश्रा का कहना है कि कोरोनावायरस का नया वेरिएंट अलग लक्षण लेकर आया है और उसी लक्षण के आधार पर दवाइयों को बदला गया है।

Read More: छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति को लेकर सोनिया गांधी ने सीएम भूपेश बघेल से की बात, देश में बढ़ते संक्रमण पर जताई चिंता

शनिवार को प्रदेश में 279 नए कोरोना मरीज मिलने के बाद सरकार ने कई प्रतिबन्ध लगा दिए हैं। जिसमें क्षमता के एक तिहाई लोगों के शामिल होने, 1 भी कोरोना मरीज के रहने तक माइक्रो कंटेन्मेंट जोन बनाने और बाजार, सार्वजनिक स्थानों में सोशल डिस्टनसिंग का पालन और मास्क पहनने पर कड़ा प्रतिबंध लागू कर दिया है। मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों की 14 टीम बनाई गई है लेकिन रायपुर सहित पूरे प्रदेश में इस आदेश का पालन नहीं हो रहा। लोग बिना मास्क के सड़को, दुकानों में घूम रहे हैं, दुकानदार भी बिना मास्क के सामान बेच रहे हैं। लेकिन…बचाव बहानेबाजी में नहीं…सुरक्षामानकों को पालन करने में हैं।

Read More: पति गया परदेश तो किसी और से दिल लगा बैठी पत्नी, रोड़ा बने सास-ससुर तो किया ये हाल

 
Flowers