Independence Day 2023: इस बार आजादी का जश्न होगा बेहद खास, शामिल होंगे 75 जोड़े और 1800 स्पेशल मेहमान….

1800 special guests will attend the Independence Day celebrations 77वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में 1,800 विशेष मेहमान शिरकत करेंगे।

  •  
  • Publish Date - August 14, 2023 / 08:17 AM IST,
    Updated On - August 14, 2023 / 08:57 AM IST

Independence Day celebrations: नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त वैसे तो हर साल विशेष खुशी और उत्साह का मौका होता है लेकिन इस साल थोड़ा खास होने वाला है। दरअसल 77वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में 1,800 विशेष मेहमान शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और इस ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

Read more: आज इन राशि वालों को आज मिलेगा बड़ा लाभ, चमक सकती है किस्मत, कार्य-व्यापार में भी होगी तरक्की 

12 स्थानों पर बनाए गए ‘सेल्फी प्वाइंट’

रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया कि प्रत्येक राज्य, केन्द्र-शासित प्रदेश से 75 जोड़ों को भी उनके पारंपरिक परिधान में लाल किले में आयोजित होने वाले समारोह को देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय समर स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं और पहल को समर्पित ‘सेल्फी प्वाइंट’ बनाए गए हैं।

बयान में कहा गया कि लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए देश भर से विभिन्न पेशों से जुड़े 1,800 लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ विशेष मेहमान के रूप में आमंत्रित किया गया है। मंत्रालय ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष बड़ी संख्या में अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। विशिष्ट अतिथि के रूप में करीब 1,800 लोगों को उनके जीवनसाथी के साथ आएंगे। यह पहल सरकार के ‘जनभागीदारी’ दृष्टिकोण के अनुरूप की गई है।

इन लोगों को किया गया आमंत्रित

इन विशिष्ट अतिथियों में 660 से अधिक ‘वाइब्रेंट विलेज’ के 400 से अधिक सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी, नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना से जुड़े 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक) शामिल हैं।

Read more: ‘छात्रों को वंदे भारत एक्सप्रेस में मिलेगी मुफ्त यात्रा’, रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान… 

Independence Day celebrations: इसमें कहा गया है कि इसके अलावा खादी कार्यकर्ता, सीमा पर स्थित सड़कों के निर्माण, अमृत सरोवर और हर घर जल योजना से जुड़े लोगों के साथ-साथ प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे भी शामिल हैं। इनमें से कुछ विशिष्ट अतिथियों का दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान राष्ट्रीय समर स्मारक का दौरा करने और रक्षा राज्यमंत्री श्री अजय भट्ट से मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें