6-year-old Roli became the youngest donor

6 साल की रोली बनी सबसे कम उम्र की डोनर, पांच अंग दान कर बचाई बच्चों की जान

6-year-old Roli became the youngest donor : 6 साल की रोली बनी सबसे कम उम्र की डोनर, पांच अंग दान कर बचाई बच्चों की जान.....

Edited By: , May 19, 2022 / 03:48 PM IST

Youngest Body Donor : नई दिल्ली। रील लाइफ हीरो को तो हम रोज देखते हैं, लेकिन रियल लाइफ हीरो कभी-कभी ही देखने को मिलते हैं। हम आपको ऐसे ही एक रियल लाइफ हीरो के बारे में बताएंगे। हम बात कर रहें हैं दिल्ली की एक 6 साल की बच्ची रोली की। इस बच्ची के अंगदान करने से 5 लोगों को नई जिंदगी मिली।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

दरअसल, नोएडा में अज्ञात हमलावरों ने 27 अप्रैल को रोली को गोली मार दी थी। इस घटना में रोली की हालत काफी गंभीर हो गई। डॉक्टर्स की लाख कशिशों के बाद भी रोली को बचाया नहीं जा सका। अंत में डॉक्टर्स ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया।

Read More: महंगाई का एक और बड़ा झटका, फिर बढ़ी रसोई गैस की कीमतें, कमर्शियल सिलेंडर के भी बढ़े भाव

माता-पिता से की अंगदान की बात

Youngest Body Donor : रोली की मृत्यु के बाद डॉक्टर्स ने उसके माता-पिता को समझाया की वो रोली का अंगदान कर दें। इससे कई बच्चों की जान बचाई जा सकती है। कई बच्चों की जान बचाने के लिए रोली का अंगदान करने के लिए मान गए। इसके बाद उन्होंने रोली के पांच अंग (दोनों किडनी, लिवर, कॉर्निया, हार्ट वाल्व) कर दिए। इसपर AIIMS के डॉक्टर्स ने रोली के माता-पिता के इस साहस भरे कदम की सराहना की। इसक साथ ही रोली एम्स में सबसे कम उम्र की डोनर भी बन गई।

इसके साथ ही रोली के दान किये गए अंगो से कुछ बच्चों की जान बचाई गई। इस बात से रोली के माता-पिता खुद को गौरान्वित महसूस कर रहे हैं।

Read More: सरकारी नौकरी: 12वीं पास लोगों के लिए भारतीय सेना में सुनहरा अवसर, इच्छुक उम्मीदवार इस तरह कर सकते हैं आवेदन

 

#HarGharTiranga