फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित | 60 teachers suspended for holding fake degree in uttar pradesh

फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित

फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : September 18, 2019/7:14 am IST

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बीएड की डिग्री के सहारे सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने वाले मथुरा के 60 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है, जिससे विभाग में हड़कम्प मच गया है. बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में एसआईटी की जांच के दौरान करीब 4700 ऐसे बीएड डिग्रीधारक मिले थे, जिनकी डिग्री या तो फर्जी थी या फिर उसमें हेराफेरी की गई थी. अधिकारियों के द्वारा इन फर्जी डिग्रीधारकों की सूची सीडी के रूप में दो बार विभागीय माध्यम से जनपद स्तर पर पहुंचाई गई थी.

ये भी पढ़ें- सातवां वेतनमान : राजधानी में जुटेंगे हजारों डॉक्टर, सीएम आवास तक नि…

बेसिक शिक्षा अधिकारी चन्द्रशेखर को इनमें से जनपद में तैनाती पाए बीएड डिग्रीधारक शिक्षकों का चयन करने के आदेश दिए गए थे. कई बार निदेशक (बेसिक शिक्षा) ने ऐसे शिक्षकों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने और सेवाएं समाप्त करने के आदेश दिए थे. इस लंबी मशक्कत के बाद आखिरकार मथुरा जनपद में चिन्हित किए गए 60 शिक्षकों को अब निलंबित कर दिया गया है. चंद्रशेखर ने मंगलवार को इस आशय का आदेश जारी कर दिया.

उन्होंने बताया कि अब निलंबन के साथ ही आरोप पत्र भी जारी कर दिए हैं. इनकी सुनवाई के लिए भी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है. इन आदेशों पर जल्द से जल्द अमल सुनिश्चित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बालको के खिलाफ माइनिंग विभाग ने की कार्रवाई, इस खदान से कोल डिस्पैच…