70 Percent decrease extremism affected districts in Modi Govt: Amit Shah

मोदी सरकार के शासनकाल में उग्रवाद प्रभावित जिलों की संख्या में आई 70 प्रतिशत कमी: गृह मंत्री अमित शाह

उग्रवाद प्रभावित जिलों की संख्या में आई 70 प्रतिशत कमी! 70 Percent decrease extremism affected districts in Modi Govt: Amit Shah

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : June 7, 2022/4:12 pm IST

नयी दिल्ली:  decrease extremism affected districts केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के कार्यकाल में वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों की संख्या में 70 प्रतिशत की कमी आई हैं राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन करने के बाद शाह ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के 66 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र से सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (आफस्पा) हटा लिया गया है।

Read More: जम्मू-कश्मीर में आतंकी गिरोह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, हिरासत में लिए गए 12 से अधिक लोग 

decrease extremism affected districts केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर और देश के वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्र जनजातीय बहुल हैं और वहां विकास के लिए सुरक्षा सबसे बड़ी जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षित पूर्वोत्तर और सुरक्षित मध्य भारत जनजातीय समुदाय के विकास का मार्ग प्रशस्त करता है।’’ शाह ने कहा कि कांग्रेस जब शासन में थी तब आठ साल में पूर्वोत्तर के राज्यों में 8,700 अप्रिय घटनाएं हुई थीं, जबकि मोदी सरकार में यह घटकर 1,700 रह गईं।

Read More: सात फेरे लेने से पहले शादी के मंडप से अचानक फरार हो गया दूल्हा, बनाया ऐसा बहाना.. जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में पूर्वोत्तर में 304 सुरक्षाकर्मियों ने अपनी जान गंवाई थी जबकि मोदी सरकार में यह संख्या सिर्फ 87 रही। शाह ने कहा कि देश में योजना आयोग, जो अब नीति आयोग हो गया है, भारतीय जीवन बीमा निगम और भारतीय हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने देश की प्रगति में अहम योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि ठीक इसी तरह से राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान देश के जनजातीय समुदाय के विकास में प्रमुख भूमिका निभाएगा।

Read More: Women’s ODI Rankings: वनडे रैंकिंग में मिताली राज पहुंची सातवें स्थान पर, स्मृति मंधाना 9वें स्थान पर बरकरार

उन्होंने कहा कि यह संस्थान देश की आजादी के 100 वर्षों तक के सफर में जनजातीय विकास की रीढ़ की हड्डी साबित होगा। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जनजातीय शोध और शिक्षा को शीर्ष प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा, ‘‘वर्ष 2014 में कांग्रेस के राज में इस उद्देश्य के लिए सात करोड़ रखे गए थे। वर्ष 2022 में हमने 150 करोड़ रुपये रखे।’’ केंद्रीय गृह मंत्री ने यह भी कहा कि मोदी सरकार में एकलव्य आवासीय विद्यालयों का बजट इस वित्तीय वर्ष में 278 करोड़ से बढ़ाकर 1,418 करोड़ रुपये कर दिए गए हैं।

Read More: सर्दी-जुकाम, कफ और दर्द की 16 दवाओं के लिए नहीं लेनी पड़ेगी डॉक्टर की सलाह, ओटीसी श्रेणी में रखने की तैयारी

उन्होंने कहा कि उनका मानता है कि जनजातीय बच्चे ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ पदक ला सकते हैं क्योंकि खेल जनजातीय परंपरा का हिस्सा है। शाह ने कहा कि जनजातीय बच्चे प्रकृति प्रदत्त खिलाड़ी होते हैं और ऐसे बच्चों को मार्गदर्शन, कोचिंग, अभ्यास और एक मंच की जरूरत है ताकि वे अपनी प्रतिभा को निखार सकें। उन्होंने कहा कि एकलव्य आवासीय स्कूलों के हर जनजातीय छात्र पर सरकार 1.09 लाख रुपये खर्च कर रही है, जबकि इसके पहले यह खर्च केवल 42 हजार रुपये था। शाह ने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा के पास सर्वाधिक जनजातीय सांसद और मंत्री हैं।

Read More: कुत्ते के साथ किया सेक्स, नाबालिग लड़कियों के भी आपत्तिजनक फोटोज शेयर किए, अब पहुंचा हवालात 

शाह ने कहा कि पिछली सरकारें जनजातीय विकास के बारे में केवल बात करती थीं। उन्होंने पूछा कि क्या पिछली सरकारों ने जनजातीय लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया या उनके घरों में शौचालय का निर्माण किया? क्या उन्होंने अनुसूचित जनजाति समुदाय को स्वास्थ्य कार्ड दिया? शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत 1.28 करोड़ जनजातीय परिवारों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराया और 1.45 करोड़ घरों में शौचालय बनवाए। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘‘हमने 42 लाख अनुसूचित जनजाति परिवारों को आयुष्मान कार्ड दिए हैं और आदिवासियों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 40 लाख से अधिक घर बनाए हैं।’’

Read More: Sarkari Naukri: केंद्र से लेकर राज्यों तक निकली बंपर भर्ती! 10वीं- 12वीं से लेकर ग्रेजुएट्स तक को सुनहरा मौका..देखें

शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने जनजातीय समुदाय के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और वीरता को पहचाना है और उनके सम्मान में लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से पूरे भारत में 10 संग्रहालय बनवाए जा रहे हैं। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि भारतीय जनजातियां पूरे देश में फैली हुई हैं, लेकिन पहले लोग उन्हें मुख्यधारा का हिस्सा नहीं मानते थे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का मानना ​​है कि भारत तब तक प्रगति नहीं करेगा जब तक कि अनुसूचित जनजाति आगे नहीं बढ़ जाती। केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के कार्यकाल के दौरान जनजातीय लोगों के विकास के लिए नीतियों और कार्यक्रम को मजबूत और पारदर्शी किया गया है।

Read More: रोड सेफ्टी जागरूकता रैली के दौरान दर्दनाक हादसा, पिकअप ने बाइक सवारों को मारी टक्कर, 1 की मौत