7th pay commission : Diwali gift to the employees of the Chief Minister

7th pay commission : मुख्यमंत्री का कर्मचारियों के लिए दिवाली तोहफा! डीए में नए वेतनमान का इस तरह मिलेगा लाभ, देखें कितने प्रतिशत तक बढ़ेगा वेतन

7th pay commission : मुख्यमंत्री ने दीपावली से पहले बड़ा तोहफा दिया। उन्हें सातवें वेतनमान(7th pay commission) के हिसाब से महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : October 9, 2022/9:06 am IST

7th pay commission : रांची – झारखंड सरकार राज्य के कर्मचारियों को दिवाला तोहफा देने जा रही है। दरअसल सरकार ने नए वेतनमान के तहत महंगाई भत्ते (DA) और अन्य देनदारी का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। इससे एक तरफ जहां कर्मचारियों के वेतन में 30 से 50 फीसद वृद्धि देखी जाएगी, वहीं राज्य बोझ बढेगा।  >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

read more : टल्ली हुई तीन मैडम का ‘हाईवोल्टेज ड्रामा’, आधी रात सोसाइटी के गार्ड के साथ की ये हरकत, दो गिरफ्तार, एक फरार

7th pay commission : दरअसल झारखंड के 2 लाख से अधिक संविदा कर्मचारियों के मूल वेतन महंगाई भत्ते में 6 से अधिक वर्षों से बढ़ोतरी (DA Hike) नहीं रखी गई है। संविदा कर्मी द्वारा लगातार सरकार से मूल वेतन सहित महंगाई भत्ते में वृद्धि की मांग की जा रही थी। जिस पर मुख्यमंत्री ने दीपावली से पहले बड़ा तोहफा दिया। उन्हें सातवें वेतनमान(7th pay commission) के हिसाब से महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

read more : ‘सबसे ज्यादा कंडोम का इस्तेमाल हम करते हैं’… जानें ओवैसी ने क्यों कही ये बात 

संविदा कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते में छठे वेतन आयोग के निर्देश

7th pay commission : इससे पहले संविदा कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते में छठे वेतन आयोग के निर्देश के अनुसार 113 फीसद की वृद्धि का संकल्प जारी किया गया था। 2015 से राज्य के संविदा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि नहीं देखी गई थी। जिसके नियम के अनुसार सातवें वेतन आयोग लागू होने पर अब संविदा कर्मचारियों के मूल वेतन और महंगाई भत्ते का पुनः निर्धारित किया जाना है।

read more : प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, बेवजह घर से ना निकले 

7th pay commission : दरअसल वर्षों तक संविदा कर्मचारियों के वेतन में वार्षिक वेतन वृद्धि और महंगाई भत्ते में वेतन वृद्धि को लागू नहीं किया गया है। साथ ही कई संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति मूल वेतन महंगाई भत्ते के आधार पर ही की जा रही है।राज्य शासन की तैयारियों के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में इसके लिए प्रस्ताव लाया जाएगा। नई व्यवस्था में सरकार के खजाने पर 75 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। मुख्यमंत्री की ओर से इसे पहले ही हरी झंडी मिलने के साथ एक संविदा कर्मचारियों की समस्या का समाधान हो चुका है। जल्द उनके वेतन में वृद्धि देखी जाएगी।

 
Flowers