7th pay commission: Big update on DA hike of employees

7th pay commission : कर्मचारियों की DA बढ़ोतरी पर बड़ा अपडेट, होली पर सरकार कर सकती है ऐलान

7th pay commission : मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : March 10, 2022/2:13 pm IST

नई दिल्‍ली। 7th pay commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। संभावना जताई जा रही है कि 16 मार्च को होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में इस पर फैसला लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Assembly Election Result 2022 Live : कांग्रेस की सुस्त चाल.. BJP के सूरमाओं का फिर से बजा डंका, देखें कौन आगे कौन पीछे

बता दें कि लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग उठ रही है। वहीं अब होने वाली कैबिनेट की मीटिंग में महंगाई भत्‍ता 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया जा सकेगा। अगर सरकार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान करती है तो फैसले से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को फायदा मिलेगा। उल्लेखनीय है कि सरकार 5 राज्‍यों में चुनाव के कारण डीए पर बढ़ोतरी को रोक रखा था। वहीं अब 10 मार्च को परिणाम आने के बाद आचार संहिता हटने के बाद सरकार डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

यह भी पढ़ें:  Punjab Assembly Election Result Live 2022: ‘आप’ ने चौंकाया, कांग्रेस को पीछे छोड़ 43 सीटों पर बनाई बढ़त

उल्लेखनीय है कि फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए मिलता है। इसमें 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में अधिकतम 20,000 रुपये और न्यूनतम 6480 रुपये तक की बढ़ोतरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: UP Assembly Election Result Live 2022: रुझानों में बीजेपी 80 सीटों पर आगे, SP दे रही टक्कर

कब हुई थी डीए की शुरुआत
महंगाई भत्‍ता कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है। हर साल जनवरी और जुलाई में डीए में बदलाव किया जाता है। भारत में मुंबई में 1972 में सबसे पहले महंगाई भत्ते की शुरुआत हुई थी। इसके बाद केंद्र सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाने लगा। पिछले साल जुलाई और अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में दो बार इजाफा किया था। जुलाई 2021 में, सरकार ने भी महंगाई राहत (DR) को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था।

 
Flowers