7th pay commission

7th pay commission: कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! खाते में बढ़कर आएगी सैलरी, सरकार ने इस भत्ते में किया इजाफा

7th pay commission केंद्र के कर्मचारियों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद सरकार ने TA में इजाफा किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : November 15, 2022/1:06 pm IST

7th pay commission: नई दिल्ली। सरकार कर्मचारियों को एक और बड़ी सौगात देने जा रही है। केंद्र के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की थी जिसके बाद कर्मचारियों के एक और भत्ते में इजाफा किया जा रहा है। 4 फीसदी मंहगाई भत्ते में वृद्धि के बाद केन्द्र सरकार ने अब कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस या ट्रेवलिंग ग्रेड भी बढ़ा दिया है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट, 4 हजार से ज्यादा पदों पर होनी है भर्ती, लिस्ट जारी

इन ट्रेन में सफर करने पर मिलेगा फायदा

7th pay commission: केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को ऑफिशियल ट्रैवल प्लान के लिए मंजूरी दे दी है, इसके तहत केंद्रीय कर्मचारी अब अपने ऑफिशियल दौरे पर ट्रैवल करने के लिए कर्मचारियों को राजधानी और दुरंतो के अलावा तेजस ट्रेन से सफर कर सकेंगे। ट्रैवल एलाउंस के पर मेट्रिक लेवल के आधार पर कर्मचारियों को लाभ दिया जाएगा। बता दे किIRCTC की तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट और प्रीमियम क्लास ट्रेन है।

ये भी पढ़ें- 7000 से अधिक पदों पर होगी आरक्षकों की भर्ती, गृहमंत्री ने कही ये बड़ी बात, पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी

3 वर्गों में बांटा आलाउंस

7th pay commission: बता दे कि ट्रैवल अलाउंस को पे-मैट्रिक्स लेवल के आधार पर 3 वर्गों में बांटा गया है, इसमें शहरों और कस्बों को दो वर्गों में बांटा गया है। पहली कैटिगरी- हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस शहर की है। TA का कैलकुलेशन का फॉर्मूला देखें तो Total Transport Allowance = TA + [(TA x DA% )\/100] है। इसके तहत कर्मचारियों को अलग अलग लेवल के हिसाब से 3600 रुपये से 7200 रुपये दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ, जिसकी कीमत सुन चकरा जाएगा दिमाग, 1 ग्राम की कीमत किसी भी देश की अर्थव्यवस्था से ज्यादा!

सैलरी में होगा इतना लाभ

– 7th pay commission: इसके तहत लेवल 1 और 2 के कर्मचारियों को टीपीटीए 1350 रुपए जबकि 3 से 8 लेवल कर्मचारियों को 3600 रुपए जबकि 9 से ऊपर लेवल के अधिकारियों को 7200 रुपए का लाभ दिया जाता है।
– हाय ट्रांसपोर्ट एलेन सॉली शहर के 11 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7200 + TA DA का लाभ उपलब्ध कराया जाता है जबकि अन्य शहरों के लिए 3600 + DA है।
– 3 से 8 लेवल तक के कर्मचारियों को 3600 सहित डीए उपलब्ध कराया जाता है। जबकि अन्य शहरों के लिए 900+DA शामिल है।
– जिन कर्मचारियों को कार की सुविधा मिली है जिसमें कैबिनेट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी आते हैं, उन्हें प्रति महीने 15,750 रुपये+DA का और कार की सुविधा पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड वाले कर्मचारियों को मिलती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers