7th Pay Commission: इस महीने DA में इजाफा समेत ये तीन तोहफे देगी सरकार! तैयार रहें सरकारी कर्मचारी |

7th Pay Commission: इस महीने DA में इजाफा समेत ये तीन तोहफे देगी सरकार! तैयार रहें सरकारी कर्मचारी

7th Pay Commission:  पिछले महीने से ही उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है, फिलहाल 34 फीसदी की दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है। सरकार ने इस साल मार्च में 3 फीसदी डीए बढ़ाया था। सरकारी कर्मचारी लगातार अपने बकाया डीए के भुगतान की मांग कर रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : July 28, 2022/2:32 pm IST

7th Pay Commission: नई दिल्ली, 28 जुलाई 2022। केंद्र सरकार अगले महीने अगस्त में अपने लाखों कर्मचारियों को एक साथ तीन तोहफे दे सकती है। कर्मचारी अपने वेतन में बढ़ोतरी को लेकर लंबे समय से उम्मीद लगाए हुए हैं। खबर है कि सरकार अगले महीने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी से लेकर बकाया राशि के भुगतान तक के लिए योजना पर काम कर रही है। डीए में बढ़ोतरी के साथ बकाया डीए का भी अगले महीने भुगतान किया जा सकता है। साथ ही सरकार पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की रकम भी कर्मचारियों के खाते में डाल सकती है।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

बकाया डीए का भुगतान

खबरों के अनुसार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान अगले महीने कर सकती है, हालांकि, सरकार की ओर से अभी इस पर किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है। सरकारी कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक कुल 18 महीने का डीए बकाया है। खबरों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार में डेढ़ से दो लाख रुपये का बकाया डीएम एरियर मिल सकता है। कर्मचारी लगातार अपने बकाया डीए के भुगतान की मांग कर रहे हैं।

read more: ‘हैलो भैया आज हमारा अंतिम दिन है..हम लोग मरने जा रहे हैं’, परिचित को फोन कर जेई ने परिवार समेत की आत्महत्या 

डीए में हो सकता है इजाफा

पिछले महीने से ही उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए अब कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में कम से कम 4-5 फीसदी तक का इजाफा करेगी। जून महीने में भी खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी से ऊपर रही थी, जो रिजर्व बैंक के तय लक्ष्य से अधिक है। इस वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है।

फिलहाल 34 फीसदी की दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है. सरकार ने इस साल मार्च में 3 फीसदी डीए बढ़ाया था, लगातार बढ़ती महंगाई के बीच सरकार कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। अगर सरकार डीए में इजाफा करती है तो 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा।

read more: कृषि यंत्रों पूजा अर्चना कर सीएम भूपेश बघेल ने मनाया हरेली तिहार, चढ़े गेड़ी, ‘रइचुली’ झूले का परिवार सहित लिया मजा

मिल सकता है पीएफ का ब्याज

सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर अपनी मुहर लगा चुकी है, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफ पर 8.01 ब्याज दर तय किया गया है, पिछले वित्‍त वर्ष में पीएफ पर 8.5þ ब्याज मिल रहा था। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जुलाई में कर्मचारियों के खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा डाल सकती है।

 
Flowers