Amount of PM Kisan Yojana will come in farmers accounts before Diwali

दिवाली से पहले किसानों को मिलेगा बड़ा तोहफा, सरकार खातों में ट्रांसफर करेगी इतनी राशि

Amount of PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को दिवाली से पहले केंद्र सरकार एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : October 7, 2022/1:42 pm IST

नई दिल्ली : Amount of PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को दिवाली से पहले केंद्र सरकार एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। सरकार दिवाली से पहले किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 12 किश्त की राशि ट्रांसफर करने की तैयारी कर रही है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्र सरकार 17 और 18 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी कर सकती है।

यह भी पढ़े :

कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन का होगा आयोजन

Amount of PM Kisan Yojana :  इस दौरान कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया है। लिहाजा इस मौके पर किसानों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो सकते हैं। देश के किसान 12वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, इस बार e-KYC की प्रक्रिया और किसानों के डेटाबेस के सत्यापन के कारण पीएम किसान की सहायता राशि में देरी हो रही है।

यह भी पढ़े : Electricity pensioners protest: प्रदेश में हो सकता है ब्लैक ऑउट, बिजली कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन, इस चीज की कर रहे मांग 

अब तक किसानों के खातों में 11 किश्तें जमा कर चुकी है सरकार

Amount of PM Kisan Yojana :  बता दें कि , अब तक सरकार किसानों के बैंक खातों में 11 किश्तें जमा कर चुकी है।11वीं किश्त के पैसे 31 मई को ट्रांसफर किए गए थे। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में हर साल 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है। इस योजना के माध्यम से सरकार 2000 रुपये की तीन किश्तें हर चार माह के अंतराल में किसानों के लिए जारी करती है। इस तरह एक साल में तीन किश्तों में यह राशि किसानों को दी जाती है।

यह भी पढ़े : गैंगरेप की जिल्लत सहन नहीं कर पाई 14 वर्षीय किशोरी, लगाया मौत को गले, आरोपी चाची समेत दो गिरफ्तार 

e-KYC नहीं कराया तो खाते में नहीं आएगा पैसा

Amount of PM Kisan Yojana :  केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को पहले ही यह बता दिया गया था कि उनको ई-केवाईसी कराना जरूरी है। ऐसे में जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनके 12 वीं किश्त के पैसे अटक सकते हैं। सरकार ने पीएम किसान के तहत e-KYC के लिए 31 अगस्त तक की डेडलाइन दी थी। अब यह डेट निकल चुकी है। ऐसे में पीएम किसान का पैसा उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने अपना e-KYC करा लिया है।

यह भी पढ़े : किन्नर बनीं बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन, ये अवतार देखकर फैन्स को लगा झटका

योजना का लाभ उठाने के लिए जरुरी है ये चीज

Amount of PM Kisan Yojana :  इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान की जमीन उसके अपने नाम पर होनी चाहिए। यदि कोई किसान खेती करता है लेकिन वह खेत उसके नाम न होकर उसके पिता या दादा के नाम है, तो ऐसी स्थिति में उसे सालाना 6000 रुपये मिलने वाली राशि से वंचित रहना पड़ सकता है। पीएम किसान में लैंड की ओनरशिप जरूरी है। बता दें, पीएम किसान के तहत पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें