सीमा विवाद सुलझाने के लिये असम और मिजोरम गठित करेंगे क्षेत्रीय समिति |

सीमा विवाद सुलझाने के लिये असम और मिजोरम गठित करेंगे क्षेत्रीय समिति

सीमा विवाद सुलझाने के लिये असम और मिजोरम गठित करेंगे क्षेत्रीय समिति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 21, 2022/9:55 pm IST

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा) असम और मिजोरम दोनों राज्यों के बीच दशकों पुराने सीमा विवादों पर चर्चा और इसके समाधान के लिए एक क्षेत्रीय समिति बनाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी स्थित असम हाउस में हुई आमने-सामने की बैठक में, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने नौ अगस्त को आइजोल में हुई मंत्री स्तरीय वार्ता की समीक्षा की।

असम के मंत्री अतुल बोरा के नेतृत्व में एक मंत्री स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने सीमा समस्या के समाधान के लिये बातचीत करने के उद्देश्य से आइजोल का दौरा किया था।

पत्रकारों को जानकारी देते हुए शर्मा ने कहा कि उन्होंने मिजोरम के अपने समकक्ष के साथ आइजोल में हुई मंत्रिस्तरीय वार्ता की समीक्षा की और दोनों ने तब से प्रगति को संतोषजनक पाया।

उन्होंने कहा कि दोनों मुख्यमंत्रियों ने दोनों पड़ोसी राज्यों के बीच जटिल सीमा विवाद को हल करने से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

शर्मा ने कहा, ‘‘हम दोनों राज्यों के बीच सीमा मुद्दों पर चर्चा और समाधान के लिए एक क्षेत्रीय समिति बनाने की प्रक्रिया में हैं।’’

जोरमथांगा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक संदेश में कहा, ‘‘दोनों राज्यों के बीच सीमा संबंधी बातचीत पर दोनों प्रदेशों के बीच हुयी प्रगति से हम लोग खुश हैं ।’’

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि प्रत्येक चर्चा दोनों राज्यों को उस दिन के करीब ला रही है जब इस समस्या का समाधान हो जायेगा ।

असम और मिजोरम के बीच 164 किलोमीटर लंबी सीमा है ।

भाषा रंजन नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)