LIVE..5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, किस राज्य में कब होंगे मतदान और मतगणना..यहां जानिए |

LIVE..5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, किस राज्य में कब होंगे मतदान और मतगणना..यहां जानिए

चुनाव आयोग ने आज प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि 5 राज्यों में जहां विधानसभा चुनाव होना है उनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, गोवा और मणिपुर राज्य शामिल हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : January 8, 2022/3:56 pm IST

assembly election 2022
दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि 5 राज्यों में जहां विधानसभा चुनाव होना है उनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, गोवा और मणिपुर राज्य शामिल हैं। इलेक्शन डेट्स की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। पांच राज्यों में आज चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है, इसके साथ ही देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का श्रीगणेश हो गया है। मतदान 10 फरवरी से होगा और 10 मार्च को नतीजे आएंगे।

read more: 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव, न कोई रोड शो न कोई रैली, नतीजों के बाद विजय जुलूस पर भी रोक.. आचार संहिता लागू

मुख्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि इस दौरान कुल 690 विधानसभा में वोट डाले जाएंगे। 5 राज्यों के 18.34 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। UP में 29 % मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इस बार 16 प्रतिशत पोलिंग बूथ बढ़ाए गए हैं। 2 लाख 15 हजार 368 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। पोलिंग बूथ पर दिव्यांगों के लिए सुविधा जनक पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे।

read more: लोक सेवा आयोग में निकली 500 से अधिक पदों पर भर्ती, ऐसे युवा ही कर सकेंगे आवेदन, देखिए पूरी डिटेल

चुनाव आयोग ने आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा तक रोक पूर्ण रुप से रोक लगा दी है। 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा। एक अहम ऐलान में चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान के लिए समय को एक घंटा बढ़ा दिया गया है। ऐसा कोरोना की वजह से किया गया है। चुनाव के समय की घोषणा अधिसूचना जारी करने के वक्त की जाएगी।

assembly election 2022

सभी बूथ पर पुरुष और महिला सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम होंगे हर बूथ पर वॉलेंटियर मदद करेंगे, व्हील चेयर भी हर बूथ पर होगी। कोविड प्रभावित या कोविड संदिग्ध के घर वीडीओ टीम के साथ आयोग की टीम विशेष वैन से जाएगी वोट डलवा कर आएगी। इन्हें बैलेट पेपर से वोट डालने का अधिकार मिलेगा।

विधानसभा चुनाव कुल 7 चरणों में होंगे। पहले चरण में यूपी में 10 फरवरी को चुनाव होंगें, दूसरे चरण में 14 फरवरी को चार राज्यों में चुनाव होंगे। यूपी में तीसरा चरण 20 फरवरी को और चौथा चरण 23 फरवरी को होगा। पांचवा चरण 27 फरवरी को और छठवां चरण 3 मार्च को होगा। सातवां और अंतिम चरण 7 मार्च को होगा। चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

उत्तराखण्ड, गोवा और पंजाब में 14 फरवरी को मात्र एक चरण में चुनाव होंगे। मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे, पहला चरण 27 फरवरी को और दूसरा चरण का मतदान 3 मार्च को होगा।