Attack on TMC General Secretary Abhishek Banerjee convoy

TMC महासचिव अभिषेक बनर्जी के काफिले पर हुआ हमला, मंत्री का ड्राइवर हुआ घायल

Attack On Abhishek Banerjee convoy : बंगाल के झारग्राम जिले के सालबोनी इलाके में शुक्रवार शाम हुए पथराव में तृणमूल कांग्रेस (TMC)

Edited By :   Modified Date:  May 27, 2023 / 09:54 AM IST, Published Date : May 27, 2023/9:54 am IST

कोलकाता : Attack On Abhishek Banerjee convoy : बंगाल के झारग्राम जिले के सालबोनी इलाके में शुक्रवार शाम हुए पथराव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के काफिले में शामिल कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। जिला पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक जिला पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, ‘उपद्रवियों ने न केवल पथराव किया बल्कि टीएमसी कार्यकर्ताओं और पुलिसकर्मियों पर भी हमला किया। दोपहिया वाहनों पर सवार लोगों को पीटा गया। करीब एक दर्जन पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं। मंत्री बीरबाहा हांसदा का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया और उनका ड्राइवर घायल हो गया।’

यह भी पढ़ें : राजधानी में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश, कई इलाकों में जलभराव 

बनर्जी निकले हैं नबो ज्वार (नई ज्वार) यात्रा पर

Attack On Abhishek Banerjee convoy : बनर्जी आगामी पंचायत चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले टीएमसी को मजबूत करने के उद्देश्य से अपनी दो महीने लंबी नबो ज्वार (नई ज्वार) यात्रा के हिस्से के रूप में क्षेत्र का दौरा कर रहे थे। संथाल और लोढ़ा जैसे जनजातीय समुदाय इस क्षेत्र में बहुसंख्यक हैं। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2018 के बाद से लगभग सभी चुनावों में झारग्राम और आसपास के जिलों में अच्छा प्रदर्शन किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बनर्जी का काफिला एक सड़क से गुजर रहा था जहां कुर्मी समुदाय के सदस्य अनुसूचित जनजाति (ST) सूची में शामिल होने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे थे। कैमरे में कई आंदोलनकारियों को पथराव करते हुए देखा गया है।

यह भी पढ़ें : बस स्टैंड में खुलेआम ऐसा काम कर रहा था युवक, घेराबंदी कर पुलिस ने दबोचा 

‘जिम्मेदारी से इनकार नहीं कर सकते कुर्मी नेता ’

Attack On Abhishek Banerjee convoy : झाड़ग्राम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले आदिवासी समुदाय की सदस्य मंत्री हांसदा ने मीडिया को बताया, ‘आंदोलन का नेतृत्व कर रहे कुर्मी नेता जिम्मेदारी से इनकार नहीं कर सकते। हमें मारने का प्रयास किया गया था।’ अभिषेक ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस घटना के बारे में सूचित करने के लिए फोन किया और लगभग 10 बजे पूर्व निर्धारित टीएमसी बैठक को संबोधित किया। बता दें मुख्यमंत्री का शनिवार को पहली बार नाबो ज्वार यात्रा में शामिल होने और उसी स्थान पर एक रैली को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें : राज्य सरकार का बड़ा फैसला, अब मिलेगी एडवांस सैलेरी, साढ़े आठ लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा 

बनर्जी ने कुर्मी नेताओं को दिया 48 घंटों का समय

Attack On Abhishek Banerjee convoy : मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अभिषेक बनर्जी ने कहा, ‘मैं कुर्मी नेताओं को सार्वजनिक रूप से यह घोषित करने के लिए 48 घंटे का समय देता हूं कि हमले में उनके लोग शामिल थे या भीड़ में छिपे बदमाश भाजपा कार्यकर्ता थे। मैंने कुछ लोगों को शराब की खाली बोतलें फेंकते देखा। सभी बदमाशों की पहचान कर ली गई है।‘

यह भी पढ़ें : कार और बाइक के बीच जबरदस्त टक्कर, दो लोगोंं की दर्दनाक मौत, दो घायल 

हर काम के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराती है TMC

Attack On Abhishek Banerjee convoy : पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने कहा कि टीएमसी हर घटना के लिए उनकी पार्टी को जिम्मेदार ठहराती है। उन्होंने कहा, ‘चाहे वह टीएमसी के खिलाफ अदालती आदेश हो या कुर्मियों का आंदोलन, टीएमसी हमेशा बीजेपी को निशाना बनाती है क्योंकि राज्य की राजनीति में वह किनारे कर दी गई है।‘ कई कुर्मी संगठन एसटी सूची में समुदाय को शामिल करने की मांग को लेकर पिछले साल से बंगाल के पश्चिमी जिलों में रुक-रुक कर सड़कों और रेलवे पटरियों को अवरुद्ध कर रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें