पटाखों पर प्रतिबंध: शिवकाशी के पटाखा विनिर्माता एसोसिएशन ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया |

पटाखों पर प्रतिबंध: शिवकाशी के पटाखा विनिर्माता एसोसिएशन ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया

पटाखों पर प्रतिबंध: शिवकाशी के पटाखा विनिर्माता एसोसिएशन ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : June 16, 2022/10:26 pm IST

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा) शिवकाशी फायरवर्क्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने वायु प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए देश भर में पटाखों के उत्पादन एवं बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाले एक लंबित विषय में कुछ खास अहम सूचना उपलब्ध कराने के लिए एक अर्जी दायर की है।

हस्तक्षेप अर्जी, तमिलनाडु के विरूद्धनगर जिला स्थित शिवकाशी के इस एसोसिएशन ने दायर की है।

अर्जी में कहा गया है, ‘‘मौजूदा प्रतिवादी एसोसिएशन अपनी आंतरिक नीतियों के चलते इस न्यायालय के ध्यानार्थ कुछ अहम सूचना उपलब्ध कराने में सक्षम नहीं है और वह सूचना मामले के तार्किक निष्कर्ष के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आवेदक इस न्यायालय के ध्यानार्थ सभी प्रासंगिक जानकारी को लाना चाहता है। ’’

एसोसिएशन ने कहा कि सीएसआईआर-नीरी को ‘फॉर्म्यूलेशन’ पूरा करने के लिए ; पेसो (पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन) को हरित पटाखों के लिए मंजूरी प्रदान करने के लिए ; और (पटाखा) विनिर्माताओं को भारी मात्रा में उत्पादन के लिए समय सीमा दिये जाने के बावजूद, इन आदेशों का कोई क्रियान्वयन नहीं किया गया।

अर्जी में कहा गया है कि इस न्यायालय द्वारा निर्धारित समय सीमा को दो साल से अधिक समय के लिए बढ़ाया गया और फिर भी आज तक आदेशों के क्रियान्वन के संबंध में किया गया कार्य दो प्रतिशत से भी नीचे है।

शीर्ष न्यायालय ने पटाखों की बिक्र पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया था और कहा था कि बिक्री सिर्फ लाइसेंस धारी व्यापारी द्वारा की जा सकती है और सिर्फ हरित पटाखे बेचे जाएंगे।

पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दी गई है।

भाषा सुभाष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)