लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें अपना काम | bank strike september , bank officers union will closed public sector bank for 4 days septermeber 2019

लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें अपना काम

लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें अपना काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 14, 2019/11:17 am IST

बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएनबी समेत देश के कई बड़े बैंकों के विलय का ऐलान किया था. सरकार के इस फैसले के विरोध में बैंकिंग सेक्टर के अलग-अलग ट्रेड यूनियन हड़ताल पर जाने वाले हैं. बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के कारण इस महीने लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे.

दरअसल, बैंकिंग सेक्‍टर के चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल बुलाई है. यानी 26 और 27 सितंबर को आम लोगों के बैंकिंग से जुड़े कामकाज प्रभावित होंगे.

read more : हैवान बना कलयुगी पिता, वर्षों से कर रहा अपनी नाबालिग बेटी का यौन शोषण, ऐसे हुआ मामले का खुलासा

इसके बाद 28 सितंबर को महीने का चौथा सप्ताह और 29 सितंबर रविवार है. इस तरह लगातार 4 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में यह जरूरी है कि समय रहते 25 सितंबर तक बैंकिंग से जुड़े काम निपटा लें. इसके 4 दिन के इंतजार के बाद 30 सितंबर को बैंक से जुड़े काम हो सकेंगे.

बता दें कि सरकार के विलय के फैसले के लागू होने के बाद 4 नए बैंक अस्तित्‍व में आ जाएंगे. मतलब यह कि 6 बैंकों का दूसरे बैंकों में विलय जाएगा. पहला विलय पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक का होगा. बीते 5 सितंबर को पीएनबी के निदेशक मंडल ने विलय को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे भी दी है.

read more : दिल्ली से लौटे सीएम ने कहा इन मुद्दों पर हुई कांग्रेस अध्यक्ष से चर्चा, पूर्व सीएम के बयान पर किया पलटवार…देखिए

इसी तरह दूसरे विलय के तहत यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक एक हो जाएंगे. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल ने भी इस विलय को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक शामिल होगा. जबकि चौथे विलय की बात करें तो इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक शामिल होगा. 

read more:डीएलएड की हजारों सीटें खाली, SCERT तारीख बढ़ाने का ले सकता है निर्णय